बच्चों के लिए उनकी डाइट में शामिल करें केले का इस्तेमाल

आज के समय में माता पिता अपने बच्चों पर काफी ज्यादा ध्यान रखते हैं, उनकी पढ़ाई को लेकर उनकी शिक्षा को लेकर और उनके स्वास्थ्य को लेकर लेकिन कई बार हमें मालूम नहीं होता है कि क्या चीजें हमारे बच्चों के लिए फायदेमंद है और क्या चीजें हमारे बच्चों को नुकसान दे सकती है !

इसके लिए आपको यह जानना काफी जरूरी है कि वह क्या चीज है जो आपके बच्चों के लिए फायदेमंद रहेगी, तब आप अपने बच्चों के प्रति और उनके स्वास्थ्य के प्रति आपको किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं रहेगी, छोटे बच्चों की शारीरिक मानसिक विकास के लिए पोषण की आवश्यकता पड़ती है और उन्हें पोषण मां के दूध या आहार , से मिलता है ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों की डाइट में ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जिनसे कि उनके ग्रोथ में सहायता मिले और उनके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है !

आजकल में हम आपको बच्चों के लिए उनके डाइट में केले का इस्तेमाल कैसे करना है इसके क्या क्या फायदे हैं, तथा आप अपने बच्चों की स्वास्थ्य और शरीर से लेकर उनके लिए अच्छी पोषण का इंतजाम कैसे कर सकते हैं यह सभी बातें आज की पार्टी कल में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं तो आप भी अपने बच्चों की स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी प्राप्त पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें !

बच्चों के लिए उनकी डाइट में शामिल करें केले का इस्तेमाल

बच्चों के लिए उनकी डाइट में शामिल करें केले का इस्तेमाल

छोटे बच्चों को शारीरिक और मानसिक विकास की काफी ज्यादा जरूरत पड़ती है, इसलिए उन्हें इसे बढ़ाने हेतु पोषण देने में कोई भी कसर नहीं छोड़नी चाहिए ! यह पोषण माह के दूध से या आहार से मिलता है अपने माता-पिता को बच्चों की डाइट में ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जो कि उनकी बच्चों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो !

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की डाइट में केले को शामिल करने से बच्चों के स्वास्थ्य में काफी दादा फायदा होता है लेकिन कई बार बच्चे केला खाने से मना कर देते हैं या वह इसे खाने में आनाकानी करना शुरू करते हैं ऐसे में आप अपने बच्चों को केले की खीर भी बनाकर दे सकते हैं इससे भी उन्हें काफी ज्यादा फायदा होगा !

इसका टेस्ट बच्चों को यकीनन पसंद आएगा और डाइटिशियन शिवानी गुप्ता से जानते हैं कि केले की खीर से बच्चे को क्या-क्या फायदा मिलता है और इसे किस तरीके से बनाया जाता है !

यह भी पड़े –How to stop hair fall – झड़ते बालों को कैसे रोके बायोटिन पाउडर की मदद से

बच्चों के लिए केले की खीर कैसे बनाएं

बढ़ते बच्चों के लिए केला एक महत्वपूर्ण पोषण तत्व माना जाता है, इसमें विटामिन ए और विटामिन बी व अन्य विटामिन के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं ! बच्चों की आंखों की रोशनी को बेहतर करने में उनकी मदद करता है उसके साथ ही बच्चों को हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है और विटामिन बी बच्चों के मस्तिष्क की ग्रोथ करता है और उन्हें पढ़ाई में मजबूत बनाता है !

इसलिए इस की खीर खाने से बच्चों की मांसपेशियों में भी काफी सहायता मिलती है और उनकी सेहत तथा मासिक में भी, इसलिए हमें बच्चों को केले की खीर बना कर खिलाना चाहिए ताकि अगर हमारे बच्चे सेहत से या मस्तिक से परेशान हैं तो उनको मदद मिल सके !

खीर बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी जैसे के दो पके हुए केले एक चौथाई कब चावल उसके साथ ही आपको दो कब पानी की जरूरत होगी और लगभग आधा कप दूध की यह सभी सामग्री को इकट्ठा कर ले और दालचीनी के साथ इलायची भी एक-एक चम्मच चौथाई पाउडर अपने पास रखिए !

चावल को करीब आधे घंटे भिगोकर रख दें उसके बाद आप उससे गैस में एक कढ़ाई चढ़ाएं, कढ़ाई चढ़ाने के बाद इसमें पानी को वाले और इस पानी में भीगे हुए चावल को डाल दे और धीमी आंच पर पकने दें, चावल करीब आपको 15 से 20 मिनट पकाना है उसके बाद आपको उसमें केले कोमेश कर एक दूसरे को मिला देना है !

इतना करने के बाद पेस्ट को बाउल में निकालें और ऊपर से चुटकी भर दालचीनी उसके अंदर और इलायची पाउडर मिला दे, इससे स्वाद में काफी ज्यादा फर्क पड़ेगा और खीर के अंदर मिठास पैदा होगी इसके बाद इसे ठंडा होने दें!

और ठंडा होने के बाद इसे अपने बच्चों को खिलाएं और उनकी सेहत को बेहतर बनाएं !

यह भी पड़े –ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कैसे करें

केले की खीर के फायदे

वैसे तो केले की थी ठीक नहीं कहा कि फायदे हैं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण फायदे जो कि आपके बच्चों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि कुछ इस प्रकार है !

  • यदि आपके बच्चों को खाना खाने के बाद खाना पाचन होने में समस्या होती है तब आपको यह पाचन को बेहतर करने में आपकी मदद करता है, यदि आप का पाचन तंत्र अच्छा होगा तो आपका पूरा शरीर स्वस्थ हो !
  • बच्चों को एनर्जी देने में भी इसका बड़ा योगदान है यदि अगर आप अपने बच्चों को नाश्ते के रूप में इस खीर को खिलाए तो इसने आपका बच्चा पूरे दिन एनेजिक रहेगा !
  • वजन बढ़ाने में भी इससे आपको काफी मदद मिलती है यदि आपके बच्चों का वजन कम है तब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं !
  • केले की खीर से आपके बच्चों की मां को भी बेहतर किया जा सकता है जिससे कि उनको ब्रेन बाबा को बढ़ाने और उन्हें पढ़ाई में अच्छा आने में मदद मिलेगी !

दोस्तों बच्चों को केले खिलते रहना चाहिए ताकि उनके शरीर के और उनके मस्तिष्क को मजबूत किया जाए, आज के समय में बच्चे धूम्रपान जैसी बीमारियों में बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं माता-पिता को चाहिए कि अपने बच्चों को यह ऐसे धूम्रपान जैसी चीजें खाने से बचाएं जिसे गुटखा सिगरेट और अच्छी चीजों का सेवन कराएं जिससे कि उनके भविष्य को सुनहरा किया जा सके !

यह एक तरह से जहर होता है लेकिन फिर भी शौक शौक में से आदत बना लिया जाता है, अच्छी चीजों की आदत बनाएं स्वस्थ रहें अपने बच्चों को स्वस्थ रखें और अपनी सेहत का ध्यान रखें आज के लिए इतना ही मिलते हैं अगले आर्टिकल में धन्यवाद !

1 thought on “बच्चों के लिए उनकी डाइट में शामिल करें केले का इस्तेमाल”

Leave a comment