10 Best Tips – अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं

हेलो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं, कि हम अपना वेबसाइट तो बना देते हैं लेकिन उस वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं ! क्योंकि जब तक हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्राफिक नहीं आएगा तब तक हम उससे ऑनलाइन पैसा नहीं कमा सकते, इसलिए ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है !

हम अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल भी लिखते हैं, लेकिन फिर भी आखिर क्यों हमारी वेबसाइट पर ट्राफिक नहीं आता है क्या कारण होते हैं जिसकी वजह से हम अपने वेबसाइट पर ट्राफिक नहीं ला पाते क्या क्या कारण हो सकते हैं, और क्या-क्या निवारण हो सकते हैं इन सभी बातों के बारे में आज की इस आर्टिकल में हम विस्तार से आपको बताने वाले हैं !

आज के समय में लाखों लोग वेबसाइट पर काम कर रहे हैं, अगर आप कोई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आर्टिकल लिखेंगे या फिर कोई ट्रिक लगाएंगे काम चोरी करने के लिए, तब आप ब्लॉगिंग में या वेबसाइट में ट्राफिक नहीं ला पाएंगे मैं आज की साइकल में आपको 10 ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर आसानी से ट्राफिक ला सकते हैं अगर आप अपनी वेबसाइट में 10 टिप्स को फॉलो करते हैं तो तो चलिए जानते हैं वह क्या-क्या टिप्स है !

अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं ?

आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक ना आने का कारण द्वारा किया हुआ काम हो सकता है, अगर आप अपनी वेबसाइट पर सही मात्रा में ट्राफिक लाना चाहते हैं तब आपको एक होस्टिंग खरीदने की जरूरत होगी, जो की अच्छी खासी स्पीड देती हो और आपको ऐसे डोमेन खरीदने होंगे जो कि आपके टॉपिक से जुड़े हुए हो इसलिए हम माइक्रोनी डोमेन कह सकते हैं !

क्योंकि आज के समय में ब्लॉगिंग में बहुत ज्यादा कंपटीशन बन चुका है, इसलिए आज के समय में कोई शॉर्टकट तरीका काम नहीं करेगा आप को कामयाब करने के लिए ! लेकिन मैं यह भी नहीं कहना चाहता कंपटीशन की वजह से आप कामयाब नहीं हो सकते अगर आप सही से काम करते हैं तो आप कामयाब हो सकते हैं !

पहले मेरी वेबसाइट पर भी ट्राफिक नहीं आता था मैंने इन 10 टिप्स को फॉलो किया उसके बाद मेरी वेबसाइट पर लाखों में ट्राफिक आया है और वही 10 टिप्स या यह कहें कि 10 ऐसे तरीके जो अगर आप अपने ब्लॉग में कर लेते हैं तब आपको ट्राफिक मिलना शुरू हो जाता है ! तो चलिए जानते हैं एक-एक करके इनके बारे में !

रोजाना काम का शेड्यूल बनाएं

अगर आप ब्लॉगिंग में कामयाब होना चाहते हैं, अपने काम का एक निश्चित समय देकर ले जिस समय आपको आर्टिकल लिखना है शुरुआत में रोजाना एक-एक आर्टिकल जरूर लिखें ! और एक ऐसा समय निश्चित कर लेंगे उसी समय आपको आर्टिकल को पब्लिश करना है !

यह काफी महत्वपूर्ण पॉइंट है जिसे आपको ब्लॉगिंग में फॉलो करना है, रोजाना ज्यादाठीक लिखने की जरूरत नहीं है, भले ही आर्टिकल एक लिखे लेकिन अच्छी लेंथ में लिखें और अच्छे तरीके से लिखें और एक निश्चित समय जिस समय आपको शादी कल को पब्लिश करना है इससे गूगल की नजर में एक अच्छा सिगनल जाएगा यह वेबसाइट इस समय एक पोस्ट करती है और रोजाना करती है तो आपकी वेबसाइट को एक्टिव माना जाएगी !

कम से कम 2000 वर्ड का पोस्ट लिखें

बहुत सारे लोग शुरुआत में गलती यह करते हैं कि अपनी वेबसाइट पर 500 या 600 वर्ड का कांटेक्ट लिखते हैं, मैं यह तो नहीं कहता कि उनका यह आर्टिकल बैंक नहीं होता लेकिन शुरुआती समय में आपको डिटेल आर्टिकल लिखना है जिसकी लेंथ कम से कम 2000 वर्ड की होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा आप 5000 तक भी कर सकते हैं !

और आर्टिकल में इंफॉर्मेशन होनी चाहिए जो कि उससे जुड़ी हो इसके लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं रिलेटेड कीवर्ड को अपने आर्टिकल में लिख सकते हैं इससे आपका आर्टिकल भी बड़ा हो जाएगा और आपकी आर्टिकल में रिलेटेड कीमत पर भी ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा !

कीवर्ड रिसर्च सही करें

शुरुआत में बहुत सारे लोग कम कंपटीशन वाले कीवर्ड उठा तो लेते हैं लेकिन उन पर वॉल्यूम ज्यादा देखते हैं, अगर यह गलती आप भी करते हैं तो मत करें आपको कम सर्च वाला की वर्ड उठाना है जिसमें कम कंपटीशन हो कोशिश करें कि उसकी वर्ड तो गूगल में डाल दें और रिलेटेड की वर्ड देखें अगर उन पर ज्यादा रिजल्ट नहीं मिलते तो उसकी कीवर्ड पर काम करना शुरू कर दें !

अगर आपको किसी की कीवर्ड का कंपटीशन देखना है तो सबसे आसान तरीका है कि गूगल में जाए और उसके आगे और पीछे दोनों तरफ कोमा ” लगा दें और अगर आपको रिजल्ट 10000 से कम देखें तब उसकी कीवर्ड पे  काम करें !

अपने आर्टिकल में FAQ जरूर ऐड करें

आर्टिकल को लंबा बनाने के लिए तथा उसमें अच्छी वैल्यू ऐड करने के लिए उसमें अक्सर पूछे जाने वाले सवाल करके आपको जरूर ऐड करना है, इसमें आप रिलेटेड कीवर्ड तथा PEOPLE ALSO SEARCH  ऑप्शन आपको दिखेगा उससे सवाल को उठाएं और अपने आर्टिकल में ऐड करें उसका उत्तर वहीं पर पढ़ ले और अपने तरीके से अपने आर्टिकल में उसका जवाब दें !

ऐसा करने से आपको दो फायदे हैं एक तो आपका आर्टिकल भी लंबा बनेगा और दूसरा फायदा है कि रिलेटेड कीवर्ड आपके हेडिंग के रूप में इस्तेमाल हो जाएंगे, और अगर आपका किसी एक कीवर्ड  में भी ट्राफिक आ जाता है तो धीरे-धीरे आपके आर्टिकल के सभी कीवर्ड पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा !

रेस्पॉन्सिव डिजाइन का इस्तेमाल करें

अगर आपको ब्लॉगिंग में टॉपिक लाना है, तो आपको अपनी टीम पर भी ध्यान देने की जरूरत है ! अगर आप का थीम रिस्पांस नहीं है दादा समय लेता है खुलने में तब आपके आर्टिकल अगर रैंक भी होंगे तो फिर से नीचे आ जाएंगे ! इसलिए हमेशा एक अच्छी टीम को छूने जो कम समय में खुल जाए ! और जिस का न्यू मोबाइल तथा लैपटॉप में अच्छे से दिखता हो !

कम समय में खुलने से यूज़र आपके वेबसाइट को स्कीप करता है जब कोई आपकी वेबसाइट करता है तब गूगल पर एक सिग्नल जाता है जिसे वह देखता है और उस वेबसाइट को डीरैंक कर देता है इसलिए आपको आपके डिजाइन पर भी ध्यान देने की जरूरत है !

अपने आर्टिकल का SEO करें 

यदि आप लंबा आर्टिकल लिखते हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन आपको स्टेप बाय स्टेप आर्टिकल को लिखना है ! अपने आर्टिकल के अंदर दूसरे आर्टिकल का इंटरनल लिंक देना है, शुरुआत में आपको अट्रैक्शन देना है और शुरुआत के डिस्क्रिप्शन में अपना कीवर्ड ऐड करना है !

SEO का फुल फॉर्म होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जिसमें के आपको आपकी वेबसाइट के लिए कई सारे फैक्टर के बारे में ध्यान रखना होता है, जैसे आपके आर्टिकल के अंदर कोई स्पेलिंग मिस्टेक तो नहीं है आपने आर्टिको स्टेप बाय स्टेप प्रजेंट किया है या नहीं किया है !

आर्टिकल के अंदर वह इंफॉर्मेशन मौजूद है जो उस आर्टिकल पढ़ने वाले को चाहिए ऐसे कई सारे बातें और चीजें हैं जो कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में आती है उन सभी बातों का आपको आर्टिकल लिखते समय ख्याल रखना है !

अपने आर्टिकल में ऑडियो भी ऐड करें

अभी के समय आपको देखने को मिल रहा होगा कि बहुत सारे वेबसाइट और ब्लॉग अपने आर्टिकल के अंदर ऑडियो भी ऐड कर रहे हैं, इससे पढ़ने वाले को यह फायदा होता है कि अगर वह पढ़ना नहीं चाहता है और सुनकर अपने उस सवाल का उत्तर पाना चाहता है विस्तार रूप से तो वह सुनकर भी उसका उत्तर पा सके !

जिससे कि वह आपकी वेबसाइट में लंबे समय तक टिका रहता है और आपका बाउंस रेट कम होने की वजह से आपका आर्टिकल रैंक होना शुरू हो जाता है, इसलिए अगर आप भी अपने आर्टिकल में ऑडियो ऐड कर सकते हैं तब आप करें इससे भी आपको अच्छा सा फायदा मिल सकता है !

अपने आर्टिकल में कम से कम 2 इमेज जरूर ऐड करें

दोस्तों हमेशा इमेज एक अहम भूमिका निभाता है किसी भी आर्टिकल में या किसी भी वीडियो में, जब आप पहला इमेज यानी अपने आर्टिकल का थंबनेल्स करें तब उसे अट्रैक्शन के रूप में डालें ! जैसे कि मेरा आज का टॉपिक है क्या अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं तब मैं अपने थमने में यह लिख सकता हूं कि इन 10 चीजों से आया मुझे लाखों में ट्राफी इस तरह से आपको थंबनेल में अट्रैक्शन कितना है !

इससे यह फायदा होगा कि आपको इमेज सेक्शन से भी ट्रैफिक मिलेगा और अगर आपका इमेज आपके आर्टिकल के सामने फीचर्ड होगा तो उससे भी आपको अच्छा खर्चा ट्राफिक मिलेगा यह आपको क्लिक करवाएगा आपके आर्टिकल पर आने के लिए और फिर बंदा जब आर्टिकल पर आ जाए तो फिर वह आपके आर्टिकल को पढ़कर ही जाएगा !

सोशल मीडिया पर पोस्ट का लिंक शेयर करें

जब भी आप अपने आर्टिकल को पब्लिश करते हैं तो उसके बाद आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने आर्टिकल का लिंक जरूर शेयर करें ! सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक पिंटरेस्ट, कोरा और भी बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने आर्टिकल का लिंक शेयर कर सकते हैं !

इससे आपको यह फायदा होगा कि आपके व्यवसाय पर सर्च इंजन से ट्राफिक नहीं आ रहा है तो डायरेक्ट राधिका को आना शुरू हो जाएगा ! और अगर आपको डायरेक्ट ट्राफिक आना शुरू हो जाता है और आपके आर्टिकल में इंगेज अच्छे से बन जाती है तब आपको ऑर्गेनिक ट्राफिक भी आना शुरू हो जाता है !

वेब स्टोरी डालें

दोस्तों हाल ही में एक नया फीचर लॉन्च हुआ है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने नए ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्राफिक लेकर आ सकते हैं ! यह ट्राफिक लाखों में भी हो सकता है अगर आप सही से काम करते हैं तो, अपने लिखे हुए आर्टिकल में से ही कुछ 10 ऐसे पॉइंट निकाल ले जो कि हम है उस आर्टिकल से जुड़े और उनके बारे में अपने वेब स्टोरीज में बताएं, और लास्ट वाले पेज में अपने आर्टिकल का लिंक दे दें इससे आपके आर्टिकल पर भी ट्राफिक आएगा अगर आपकी वह  स्टोरी गूगल में रंग कर गई !

एक शॉर्टकट तरीका है आपकी वेबसाइट में टॉफी खिलाने का और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाने का इसलिए अगर आपको ट्राफिक नहीं आ रहा है तब आप अपने ब्लॉग पर या अपनी वेबसाइट पर स्टोरी डालना शुरू कर दें इससे आपको जल्दी ट्राफिक आना शुरू हो जाएगा !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने आपको ऐसे तरीके बताए हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर आसानी से ट्राफिक ला सकते हैं अगर आप इनको फॉलो करते हैं तो ! मैं आपको यह गारंटी देता हूं कि आप 1 महीने से इन्हें फॉलो करें और इन पर काम करें आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा !

हमेशा वह कांटेक्ट डालें जिसमें आप इंफॉर्मेशन लिख सकते हैं, और यह समझकर डालें जो आपके आर्टिकल को पढ़ रहा है वह किस इंफॉर्मेशन के बारे में जानना चाहता है क्या उसको वह इंफॉर्मेशन मेरे आर्टिकल से मिल रही है या नहीं मिल रही है ऐसा करने से आप ब्लॉगिंग में ना सिर्फ ट्राफिक लेकर आ सकते हैं बल्कि लाखों रुपए महीने का भी कमा सकते हैं !

अगर आज का यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें ताकि वह भी अपनी वेबसाइट पर आ सके धन्यवाद !

1 thought on “10 Best Tips – अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं”

Leave a comment