Weight loss – मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय

आज के  इस समय में, मोटापे की समस्या को लेकर देश के अंदर बहुत सारे लोग परेशान हैं ! जैसे-जैसे समय तेजी से बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे साधनों ने मानव के सफर को और जीवन को आसान बना दिया है ! उसी कारण आज कोई व्यक्ति कसरत करना पसंद नहीं करता, दौड़ना पसंद नहीं करता अगर कोई वस्तु उसे लाने को बोल दिया जाए या उसे लाना पड़े तब उसके पास बाइक गाड़ी यह सभी उपलब्ध होती है, जानी वह अपने शरीर को 1% भी काम पर नहीं लगाना चाहता है !

यही मुख्य कारण है कि आज के समय में मोटापा बढ़ता जा रहा है, लेकिन बात यह है कि क्या इसे रोका जा सकता है और उसी के साथ इसे कम भी किया जा सकता है तो इसका जवाब है जी हां आज के इस आर्टिकल के अंदर हम लोग आपको मोटापा कम करने की 30 ऐसे आयुर्वेदिक तरीके बताने वाले हैं जिनसे कि आप अपने मोटापे को बहुत हद तक कम कर पाएंगे !

और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है, यह सभी घरेलू उपाय हैं जिन्हें अगर आप करते हैं, तो आप अपने वजन के साथ-साथ अपने मोटापे खून ठीक कम होता हुआ देखेंगे ! तो चलिए जानते हैं कैसे क्या तरीके हैं जिनसे की आसानी से आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं !

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय 

Weight loss - मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय

मोटापा कम करने के लिए इन आयुर्वेदिक तरीकों के साथ-साथ आपको रोजाना व्यायाम करना पड़ेगा, और कुछ शारीरिक कामों में हाथ बढ़ाना पड़ेगा ! ताकि आपका शरीर भी स्वस्थ रह सके और आपका मोटापा भी आसानी से कम हो जाए ! उसके साथ आपको अपनी कैलरीज पर भी ध्यान देना होगा जिससे कि आपकी शरीर का मेंटेनेंस अच्छा बना रहे ! गैलरी पर ध्यान देने के लिए आपको कम से कम शुगर वाला खाना खाना है, जैसे के गुलाब जामुन जलेबी और भी जितने भी मीठे मेरे होते हैं उन सभी से परेश करना पड़ेगा तब जाकर आप की गैलरी मेंटेनेंस होगी !

यह भी पड़े –Calories Kya Hai ? कैलोरी क्या है इससे वजन कैसे घटाए और बढ़ाये

इस जगह आपको रोटी भी कम करना पड़ेगी लेकिन अगर आपको भूख लगती है तो आप इस बीच अंडे का सेवन कर सकते हैं, अंडे को पानी में उबाल ले उसके बाद उसका सेवन कर ले जिसे क्या आपको भूख नहीं लगेगी और आपकी क्या लेडीस भी मेंटेनेंस रहेगी ! आप फल फ्रूट को खा सकते हैं जिनमें गैलरी कम मात्रा में पाई जाती है जैसे ककड़ी नारियल पानी ऐसी चीजों का सेवन करें !

यह तो कुछ चीजें थी जो आपको ध्यान में रखते हुए इन आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाना है तो चलिए हम लोग बात करते हैं, की वजन कम करने की दवा आयुर्वेदिक या यह कहें कि मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय क्या-क्या है, तो मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक उपाय कुछ इस प्रकार है !

शहद तथा नींबू का सेवन करें

शहद बहुत ज्यादा मीठा होता है, लेकिन इसके अंदर शुगर की मात्रा या गैलरी इसकी मात्रा बिल्कुल कम होती है या यह कहें कि ना के बराबर होती है, और यह आपके शरीर को नियंत्रित रखने में सहायता प्रदान करता है ! उसी तरह नींबू, नींबू का सेवन आप नींबू पानी के रूप में भी कर सकते हैं ! यह भी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है यह आपकी शरीर के अंदर जमी हुई चर्बी को हटाकर आप के मोटापे को कम करने में लाभदायक होता है !

शहद तथा नींबू का सेवन करें

अब इन दोनों चीजों का सेवन आपको सुबह ब्रश करने के बाद कर लेना है, ताकि आपको जल्दी से जल्दी इन चीजों का रिजल्ट मिल सके क्योंकि यह एक ऐसा समय होता है जब हम अपने शरीर को कोई चीज देते हैं तो वह पूरे शरीर में काम करती है ! जब हम खाना खाने के बाद किसी चीज का सेवन करते हैं तो केवल और केवल पेट के अंदर ही रहती है, लेकिन सुबह की जो चीज सेवन की जाती है शरीर के अंग अंग के अंदर काम करती है !

वजन कम करने में अदरक के फायदे

आयुर्वेद के अनुसार अदरक एक ऐसा उपयोगी चीज है जिससे कि आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं ! क्योंकि अदरक में ऐसे गुणों को पाया गया है जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम करने में सहायता प्रदान करते हैं ! अदरक के अंदर जिंजराल नामक एक योगिक होता है जो कि आपके शरीर में आई हुई अंगों की सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है ! इसीलिए यह अदरक एक आयुर्वेदिक रूप से देखा जाता है और इससे आपके वजन में भी काफी कमी देखने को मिलती है ! एक तरह से यह प्रमुख 6-जिंजरॉल में लिपिड सिंथेसाइजिंग एंजाइमों की गतिविधीयो में बदलाव करके उनको वसा संश्लेषण को रोक देता है इस तरह से आप आयुर्वेदिक दवा से पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं का भी वजन कम किया जा सकता है जिनमें से अदरक का कि आप अपने भोजन के अंदर नियमित रूप से सेवन करें !

यह भी पड़े –Rice In Weight Loss – चावल खाने से मोटापा बढ़ता है ?

विजयसार तथा त्रिफला का सेवन करें

दोस्तों विजयसार ऐसी औषधि है जिस की छाल का उपयोग करके मधुमेह तथा मोटापे है की समस्या को हल किया जा सकता है ! ऐसा कहा जाता है की विजय सार में वसा कम करने वाले गुणों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो की चर्बी को दूर कर देते हैं और बदन को साफ रखते हैं, इसके अलावा इस पेड़ की दाल और छाल का उपयोग करने से पाचन तंत्र में भी बदलाव देखने को मिलता है हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है इसी कारण विजय सार का इस्तेमाल मोटापे को कम करने के लिए भी किया जाता है इसका पेड़ बहुत तड़पाती वृक्ष होता है और आपको गांव के अंदर देखने को मिल जाता है !

विजयसार तथा त्रिफला का सेवन करें

वहीं अगर हम लोग बात करें त्रिफला की तो यह पदार्थ भी शरीर में मोटापे को दूर करने के लिए काफी मदद करता है, क्योंकि इसमें भी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने वाले वह गुण पाए जाते हैं ! त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है जोकि आंवला सहित दो अन्य जड़ी बूटियों मिलकर बनाई जाती है, इस मिश्रण का उपयोग शरीर में सफाई करने के लिए और मोटापे को कम करने के लिए किया जाता है ! इसका सेवन आप गर्म पानी के साथ रात को भोजन की लगभग 2 घंटे पहले करें इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा !

यह भी पड़े –शरीर और मस्तिष्क को सवस्थ रखने के लिए सुबह सुबह करे यह योगा

दालचीनी और  गिलोय का सेवन करें

दोस्तों लो एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसमें कई गुण पाए जाते हैं वैसे तो इसका इस्तेमाल एक ऐड फोटोजेनिक पदार्थ के रूप में किया जाता है जोकि तनाव को प्रतिबंधित कर के शरीर की क्षमता को बढ़ावा देते हैं, यह तनाव के प्रभाव को नियंत्रित और दूर करने के लिए गिलोय का सेवन किया जाता है इसके साथ ही वजन कम करने तथा चर्बी से छुटकारा पाने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय ! क्योंकि यह आपके वजन घटाने में और चर्बी को कम करने में काफी मदद करता है !

दालचीनी और  गिलोय का सेवन करें

वहीं अगर हम लोग बात करें दालचीनी की दालचीनी को भी एक तरह से आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है, जिसे हम मसाले के रूप में उपयोग करते हैं ! औषधियां हमेशा गुणों से भरपूर होती है, इसलिए दालचीनी का उपयोग विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियों के निर्माण के रूप में भी किया जाता है ! मुख्य रूप से यह शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करता है और ज्यादातर लोग इसे शरीर में चर्बी कम करने के लिए भी उपयोग करते हैं ! इसका सेवन आप सुबह चाय के साथ कर सकते हैं जिसे क्या आपको आपके वजन में काफी बदलाव देखने को मिलेगा !


कुल्थी के फायदे वजन कम करने में 

दोस्तों यह कुल्थी एक तरह से पौधों पर आधारित प्रोटीन का एक बड़ा भंडार है जो कि आपकी और वजन को घटाने में आपकी मदद करता है, जैसे कि यह आपकी भूख के हार्मोन जैसे LP-1, PYY और CCK के स्तर को बढ़ाता है जिससे कि आपको भूख लगना कम हो जाती है और आप खाना कम कर देते हैं उसी कारण से यह आपके वजन को घटाने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है !
जाहिर सी बात है जब आप खाना पीना कम कर देंगे, तब आपको आपके शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलेगा ! हमेशा उतना ही खाए जितना कि आपका शरीर आपको इजाजत देता है, बैठने के बाद उठने का नाम ना लें अच्छा खाना देखने के बाद टूट पड़े तो फिर आपका वजन तो बढ़ना ही है इसलिए कोशिश करें कि हमेशा थोड़ी भूख रखकर उठ जाए ताकि आपकी शरीर के लिए फायदा हो कि वह आपकी भोजन को पाचन क्रिया की मदद से आसानी से पचा सके !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय क्या है ?

महिलाओं का मोटापा कम करने के लिए आपको आपकी कैलरीज  पर ध्यान देना होगा, उसके साथ आपको वजन कम करने वाले आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल करना होगा कि जैसे कि नींबू, दालचीनी,गिलाय और शहद जैसी चीजों को समय पर इस्तेमाल करके महिलाएं अपने मोटापे को कम कर सकती है !

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय क्या है ?

मोटापा कम करने का सबसे रामबाण उपाय हैं क्या आप अपनी कैलरीज को मेंटेनेंस रखें ऐसा कोई खाना ना खाएं जिससे कि आपकी गैलरीज बढ़ जाए !

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय क्या है ?

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हैं नींबू का सेवन करें दालचीनी का उपयोग करें शहद का उपयोग करें और व्यायाम करें कसरत करें अपनी कैलरीज को ध्यान में रखकर खाना खाएं यह सभी चीजें अगर आप अपने घर पर भी उपयोग करेंगे तब भी आप बहुत हद तक मोटापे को कम कर सकते हैं !

पीरियड में वजन कम करने के उपाय क्या है ?

पीरियड्स के दौरान ज्यादा फाइबर वाले खाने का सेवन करें, जो कि आपके कब्ज को भी दूर करेगा और आपके वजन पर भी काबू करेगा !

निष्कर्ष

तो दोस्तों मोटापा कम करने के लिए हमने आपको,Weight loss – मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी ! इनमें से हमने आपको वही आयुर्वेदिक उपाय बताएं जो कि काम करते हैं जिनका सेवन अगर आप लोग करते हैं तो आपको भी अपने मोटापे से निजात मिलती हुई दिखाई देगी ! बस आपको कैसे करना है और क्या-क्या करना है वह आपको आर्टिकल में हमने आपको सब कुछ बताया है ! मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी अपने मोटापे को बड़ी आसानी से कम कर पाएंगे !

1 thought on “Weight loss – मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय”

Leave a comment