30+ Best idea For Blogging – Website पर ट्रैफिक कैसे लाये ?

Best idea For Blogging – आज के समय में Blogging करना इतना आसान नहीं रहा है ! मैं यह नहीं कहना चाहता हूं कि आज के समय में ब्लॉगिंग में आप लोग कामयाब नहीं हो सकते हैं ! लेकिन अगर आप लोग सही तरीके से काम नहीं करते हैं, तो फिर इसमें आप सचमुच कामयाब नहीं हो सकते ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको 30 से भी ज्यादा ऐसे आईडिया देने वाले हैं जिससे कि आप ब्लॉगिंग में कामयाब हो जाएंगे !

Blogging में कामयाब होने के लिए, हमारे ब्लॉग पर ट्राफिक अच्छी मात्रा में होना चाहिए ! अगर हमारी वेबसाइट पर ट्राफिक अच्छी खासी मात्रा में है तो हमारी वेबसाइट कामयाब है किंतु वही और अगर हमारी Website पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो हम अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं और हमारी ब्लॉगिंग की जर्नी को कैसे कामयाब करें इसके बारे में भी हम आपको पूरी इंफॉर्मेशन देने वाले हैं !

ट्राफिक लाने के लिए आपको समझना पड़ेगा, कि आपको किन किन फैक्ट को ध्यान में रखकर Blogging करना है ! कैसे कीवर्ड रिसर्च करना है. और उस कीवर्ड पर एक बड़ा आर्टिकल किस तरीके से लिखना है, उस आर्टिकल के अंदर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करना है, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना है ! यही बात अगर आप समझ लेते हैं तो फिर आपके लिए आसान होगा क्या आप अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक लेकर आए तो चलिए शुरू करते हैं !

यह भी पड़े –10 Best Tips – अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं

Blog किसे कहते है ?

Blog किसे कहते है ?

दोस्तों ब्लॉक एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिस पर कोई व्यक्ति चाहे वह महिलाओं पुरुषों बच्चा हो इंटरनेट के माध्यम से अपने विचारों का अनुभव तथा ज्ञान को एक आर्टिकल के रूप में लिखकर लोगों तक पहुंचा सकता है ! इसके अलावा ब्लॉक आज के समय में एक बिजनेस बन चुका है जिससे लोग लाखों रुपए महीने का कमा रहे हैं अगर आप भी ब्लॉक बनाकर लाखों रुपए महीने का कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को छोड़कर ना जाए !

और अगर साधारण भाषा में कहूं तो जिस तरह से आप पेन व कलम के माध्यम से कॉपी पर विस्तारक जानकारी लिखते हैं, उसी तरीके से आपको ऑनलाइन ब्लॉग या वेबसाइट में आप हो जिस बारे में जानकारी प्राप्त है उसके बारे में आप लिख सकते हैं ! जिस पर आप लिखेंगे उसे ब्लॉक कहा जाएगा, और लिख कर आप जो काम कर रहे हैं उसे ब्लॉगिंग कहा जाएगा !

30+ Best idea For Blogging 

मैंने पहले ही आपको बताया था कि आप ब्लॉगिंग शुरू करें इसका मतलब यह नहीं कि आप इसके अंदर कामयाब हो जाएंगे ! क्योंकि बहुत सारे लोग इसे करते समय व्यस्त सभी गलतियां करते हैं जिससे कि उनका ब्लॉग गूगल के अंदर रैंक नहीं हो पाता ! मैं चाहता हूं कि आप भी वह गलतियां ना करें इसके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आया हूं जिससे कि आपको ब्लॉगिंग में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता !

30+ Best idea For Blogging

बस इन सभी टिप को या इन सभी आईडिया को आपको पढ़ने के बाद एक-एक करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में इंप्लीमेंट करना है ! वरना खाली पढ़ने से ही आप ब्लॉगिंग में कामयाब नहीं हो पाएंगे आपको काम भी करना पड़ेगी मेहनत भी करना पड़ेगी तब जाकर आपको इसमें रिजल्ट मिलेगा !

यह भी पड़े –10 Best Trick To Get Google AdSense approval in Hindi

Choose Low Competition Nish 

जब भी आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं, तब आपको एक टॉपिक का चुनाव करना पड़ता है, जिसे हम लोग निश कहते हैं ! या निर्धारित करता है कि आपकी वेबसाइट पर या आपके ब्लॉग पर लिखे जाने वाले आर्टिकल किस टॉपिक पर होंगे ! जब भी आप किसी टॉपिक के बारे में चर्चा करें, तब आपको एक ऐसा टॉपिक देखना है जिस पर ज्यादा लोग काम ना कर रहे हो ताकि आप उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर आसानी से रैंक हो जाओ ! टॉपिक सर्च करने के लिए आप किसी टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि अगर मैं फ्री में बात करूं ऐसे टूल है जो आपको अच्छा खासा आईडिया देते हैं जैसे कि गूगल ट्रेन, गूगल कीवर्ड प्लानर इन इन दोनों टूल की मदद से आप लो कंपटीशन कीवर्ड और नीच के बारे में आइडिया ले सकते हैं !

Niche Evergreen चुने ?

दोस्तों लो कॉन्पिटिशन निश सुनना है, आपकी ब्लॉगिंग को कामयाब नहीं बना सकता आपको उसने इसके बारे में और विस्तार रूप से जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी ! जैसे कि वह नीश एवरी ग्रीन है या नहीं, इसका क्या मतलब है यानी उस निश्चय के कीवर्ड को हर टाइम सर्च किया जा रहा है या नहीं ! अगर वह पूरे साल में सच में रहते हैं तो उन्हें हम एवरग्रीन कीवर्ड कह सकते हैं और अगर हो सिर्फ हफ्ते या 2 हफ्ते के लिए सर्च में रहते हैं तो हम उन्हें एवरी ग्रीन कीवर्ड नहीं कह सकते हैं ! जब भी किसी नीच का चुनाव करें तब उसमें यह जानकारी भी ले ले कि यह जो कीवर्ड है यह कितनी बार कैसे और कितने समय से सर्च किया जा रहा है, और अगर आपको लगे कि यह नीच एवरग्रीन है तब आप उसमें काम कर सकते हैं !

कीवर्ड रिसर्च करके काम करें

दोस्तों जैसे आप अपने नीच को चुन लेते हैं उसके बाद आपको उस नीच में 10 वेबसाइट को एनालाइज करना है, कि वह कौन से कीवर्ड पर काम कर रही है ऐसा कौन सा कीवर्ड है जिसकी वॉल्यूम अभी कम है लेकिन जिस पर कंपटीशन कुछ नहीं है ! आपकी आसानी के लिए मैं बता दूं की शुरुआत में जब आप अपना ब्लॉक बनाएं तब कोशिश करेंगे 20 आर्टिकल ऐसे लिखे जिन पर कॉन्पिटिशन ना के बराबर हो भले ही उनका वॉल्यूम भी कम हो लेकिन आप उन पर काम करें और डिटेल आर्टिकल लिखने की कोशिश करें !

ऐसा करने से आपकी वेबसाइट शुरुआत समय में ही गूगल पर लाइन करना शुरू होगी और उसमें ट्राफिक आना शुरू हो जाएगा यह माना कि यह जो ट्राफिक होगा यह कम मात्रा में होगा लेकिन अगर एक बार आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर आना शुरू हो गया तब आपके लिए आसान होगा क्या आप किसी भी कीमत पर रेंक  कर पाए !

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप गूगल ट्रेंड्स और गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल कर सकते हैं और आज के समय में मार्केट में बहुत सारे फ्री टूल भी अवेलेबल है जिनका इस्तेमाल करके आपकी मदद कर सकते हैं ! जो भी कीवर्ड रिसर्च करें उसे एक बार गूगल में सर्च कर ले आगे और पीछे कोमा लगाकर इससे आपको पता चल जाएगा कि इस कीमत पर कितने लोगों ने काम किया है अगर आपको लगता है कि यह काम करने वालों की संख्या 20000 से कम है तब आप उस पर काम कर सकते हैं और इससे ज्यादा है तो उस पर काम ना करें !

यह भी पड़े –10 Best Trick To Get Google AdSense approval in Hindi

TOP LEVEL डोमेन खरीदें

दोस्तों जब भी हम लोग अपने ब्लॉगिंग की शुरुआत करें तब हमें कुछ इन्वेस्टमेंट करने के बारे में भी सोचना है इसलिए फ्री वाले डोमेन पर कभी भी काम ना करें कोशिश करें कि वो GOdady.com से एक टॉप लेवल डोमेन जरूर खरीद ले या अगर आप होस्टिंग भी लेंगे तब आपको वहां पर मुफ्त में डोमेन देखने को मिल जाएगा !

डोमेन जो होना चाहिए वह .com, .net, .org, .in इस प्रकार का होना चाहिए ! ताकि आपकी वेबसाइट को हाई अथॉरिटी वेबसाइट जब बने तब उसमें कुछ कमी महसूस ना हो ! इनमें से भी मैं आपको डॉट कॉम डोमेन ही लेने की सलाह देता हूं क्योंकि इन सभी डोमेन में से यह मुझे सबसे अच्छा लगता है !
अभी आपको अलग से डोमेन खरीदने की जरूरत नहीं है, मैं आपको बताऊंगा कि फ्री में डोमेन आप कैसे खरीद पाएंगे ! वह .Com जैसा डोमेन पूरे 1 साल तक के लिए बिना कोई पैसा दिए !

HOSTING कहां से और कैसे खरीदें ?

दोस्तों अगर आपका बजट ₹3000 से लेकर ₹4000 के बीच में है या इससे भी कम है और आपको एक अच्छी होस्टिंग की तलाश है तब आपके लिए होस्टिंगर एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है जो आपको कम मूल्य में अच्छी होस्टिंग देता है ! इस पर केवल आप ₹3000 में 1 साल के लिए होस्टिंग और 1 साल के लिए डोमेन खरीद सकते हैं !

और कमाल की बात तो यह है कि जो पोस्टिंग आप खरीदेंगे उसमें आपको 30 दिन तक मनी बैक गारंटी मिल जाती है ! यानी आपने इस होस्टिंग को 15-20 दिन इस्तेमाल किया, और आपको लगा कि यह होस्टिंग अच्छी नहीं है तब आप कंपनी से रिफंड के बारे में CLAIM कर सकते हैं ! बस यह जो CLAIM होना चाहिए वह 30 दिनों के अंदर होना चाहिए आपने जो मूल्य की होस्टिंग खरीदी है वह आपको आपके खाते में रिफंड कर दिया जाएगा !

कोई भी कंपनी अगर आपको इतने अच्छे फीचर दे रही है और रिफंड की गारंटी ले रही है तो यकीनन उसकी सर्विस भी बहुत अच्छी होगी यहां पर आपको कम मूल्य में एक अच्छी होस्टिंग देखने को मिल रही है तो आपको चाहिए कि यहीं से आप लोग होस्टिंग को खरीद ले ! होस्टिंग मैं आप फोन पर गूगल पर की मदद से भी पेमेंट कर सकते हैं इसलिए आपको घबराने की भी जरूरत नहीं है !

यह भी पड़े –Hosting kya Hai ? होस्टिंग कहा से ख़रीदे ?

डोमेन और होस्टिंग को जोड़ें

जब आप एक डोमेन और होस्टिंग खरीद लेते हैं, तब आपको इन दोनों को एक दूसरे से जोड़ना है इसके लिए आपको स्टेप बाय स्टेप चीजों को समझ कर उन्हें फॉलो करना है जो कि कुछ इस प्रकार है !

अगर आपने होस्टिंगर से ही डोमेन और होस्टिंग ली है तो आपको उसमें खाली वर्डप्रेस स्टाल करने की जरूरत है, किंतु वही अगर आपने डोमेन किसी वेबसाइट से लिया है और होस्टिंग किसी अन्य वेबसाइट से ली है तो पोस्टिंग का जो नेमसर्वर होता है वह आपके डोमेन प्रोवाइडर की वेबसाइट में जाकर आपको डीएनएएस पर क्लिक करके उस नेमसर्वर को चेंज करना है और वहां पर अपनी होस्टिंग का नेमसर्वर डालना है !

नेमसर्वर डालने की कुछ समय तक इंतजार करें लगभग 5 घंटे के फिर से आप HOSTINGER की वेबसाइट पर आएं ! और वर्डप्रेस पर जाकर उसे इंस्टॉल करें !

इनस्टॉल करते समय आपको चीजों के बारे में पूछा जाएगा, जिसमें के एडमिन तथा पासवर्ड के बारे में पूछा जाएगा क्योंकि आपको अपने हिसाब से डाल देना है, उसके बाद आपको नीचे ईमेल आईडी का एक सेक्शन देखने को मिलेगा मैं आपको अपना ईमेल आईडी डाल देना है ! उसके बाद आप नीचे थीम देखने को मिल जाएंगे उस पर आपको क्लिक नहीं करना है क्योंकि वर्डप्रेस स्टॉल होने के बाद हम THEME का चुनाव करेंगे, फिर आपको इस install पर क्लिक कर देना है !
!आपका डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जाएगा और आपका युवा रेल लाइव आपको देखने को मिल जाएगा साथ ही में आपका वर्डप्रेस भी स्टार्ट हो जाएगा ! अब आप अपनी मनचाही वेबसाइट को इस मंच पर बना सकते हैं, बिना किसी कोडिंग नॉलेज के आसान तरीके से बस आपको थीम वह plugging की मदद से किसी भी प्रकार का वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं !

Theme और plugging को इनस्टॉल करे ?

जब आप अपने वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर लें तब आपको आपकी वेबसाइट को कस्टमाइज करना है ! जो THEME आपको इस समय दिख रही होगी उसका डिजाइन काफी खराब होगा ! तो उसे बदलकर आपको एक अच्छी थीम को चुनना है, फ्री में आप बहुत सारी थीम देखने को मिल जाते हैं जैसे कि जनरेट प्रेस नेवी और भी बहुत सारे मैगजीन थीम आपको देखने को मिल जाएंगे जिन्हें आप अपनी वेबसाइट को खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं !

वहीं दूसरी तरफ अगर आपको आपकी वेबसाइट के अंदर किसी प्रकार का कोई फीचर ऐड करना है, जैसे आपको SEO के लिए एक ऐसी हो प्लगइन चाहिए, टेबल बनाने के लिए टेबल ऑफ कंटेंट का प्लगइन चाहिए, गूगल एनालिटिक्स तथा सर्च कंसोल में अपनी वेबसाइट को ऐड करने के लिए गूगल साइट कीट का प्लगइन चाहिए, उसके साथ वेबसाइट की स्पीड अच्छी हो उसके लिए आपको एक CASHING प्लगइन चाहिए तो इस तरह के कुछ प्लगइन के बारे में आप जानकारी लें और अपनी वेबसाइट में इंस्टाल करें !

यह भी पड़े –10 Best Tips – अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं

ब्लॉक पूरे तरीके से बनाएं

ब्लॉक को पूरे तरीके से बनाने का मतलब है जिसमें किसी भी प्रकार का कोई काम ना छोड़े ऐसे कुछ चीजों के बारे में मैं आपको बताऊंगा जी ने आपको आपकी ब्लॉक के अंदर करना है, ताकि आप कोई भी चीज के बारे में भूल ना सके या आपके ब्लॉग के लिए काफी होती है चलिए जानते हैं क्या चीज बातें क्या है !

जब भी शुरुआत में आप अपनी वेबसाइट बनाएं तो उसके लिए 1 LOGO जरूर बनाएं ! जिसे आप इमेज एडिटर वेबसाइट की मदद से बना सकते हैं जैसे कि canva.com और भी बहुत सारी वेबसाइट है जिनसे आप अपनी वेबसाइट के लिए लोगों बना सकते हैं !

दोस्तों ब्लॉक का दूसरा महत्वपूर्ण काम होता है कि उसने हम गूगल सर्च कंसोल, गूगल एनालिटिक्स, में ऐड करें जिससे कि हमें अपनी वेबसाइट की परफॉर्मेंस के बारे में जानकारी प्रदान होती रहे ! और इसकी मदद से हम अपने आर्टिकल को रेंक क भी करवा सकते हैं, आपका कोई आर्टिकल इंडेक्स नहीं हुआ है उसका निवारण कॉपी करके आप सर्च कंसोल की मदद से उसे इंडेक्स करवा सकते हैं ! और ऐसे कई सारे काम हैं जो आप सर्च कंसोल की मदद से अपनी वेबसाइट के लिए कर सकते हैं इसलिए सर्च कंसोल में हमेशा अपनी वेबसाइट को ऐड करें !

साइटमैप सबमिट करना भी आपके लिए एक महत्वपूर्ण पॉइंट है, सर्च इंजिन ऐसा मैं बना कर देता है जिससे कि वह आपकी वेबसाइट को आसानी से कर सके इसे आप सर्च कर सकते हैं और अगर आपने कोई सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल किया है वह ऑटोमेटिक ली आपकी साइडमैप को बना देते हैं ! इसके साथ ही आप robot.txt फाईल  को भी बनाकर डाल दें !

सोशल मीडिया अकाउंट को लिंक करना भी आपके ब्लॉक के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है, जैसे आप बहुत सारी वेबसाइट में ऊपर तथा नीचे की ओर देखते हैं तो आपको सोशल आइकॉन और फॉलो करने के बारे में बताया जाता है तो इस तरह से आप भी अपनी सोशल प्रोफाइल को अपनी वेबसाइट में अपडेट कर सकते हैं !

पुश नोटिफिकेशन और ईमेल सब्सक्राइब को भी अपने ब्लॉग में ऐड करें ताकि कोई व्यक्ति अगर आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करना चाहता है या उससे नोटिफिकेशन प्राप्त करना चाहता है तो वह प्राप्त कर ले, इससे आपकी ट्राफिक में भी वृद्धि होगी और साथ ही में आपके वेबसाइट के आर्टिकल डिस्कवर में जाने के चांस होंगे !

या कुछ बातें थी जो आपके ब्लॉग को शुरुआत समय में ही मिल जाए तो आपके ब्लॉग के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है ! इन सभी कामों को आप आर्टिकल लिखने से पहले ही कर ले अगर बाद में भी आप करना चाहे कर सकते हैं लेकिन यह एक बार किए जाने वाले काम है इसलिए इनको पहले कर ले ताकि आपको बाद में करने की जरूरत ना पड़े !

अपने ब्लॉग पर रोजाना करने वाले काम

  1. अगर आपको अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉक पर ट्रैफिक लाना है तो आपको रोजाना कुछ काम करना पड़ेगे, जो कि कुछ प्रकार है !
  2. रोजाना कीवर्ड रिसर्च करना पड़ेगी, और गूगल ट्रेंड की मदद से आपको आपके नीच पर भी देखना होगा कि कहीं कोई नया कीवर्ड निकलकर तो नहीं आया है जिस पर आप आर्टिकल लिख पाए !
  3. रोजाना आर्टिकल लिखना होंगे और उनका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होगा, उसके साथ ही उनमें इमेज का इस्तेमाल करना होगा !
  4. हर दिन यूट्यूब पर कम से कम एक वीडियो वेबसाइट या ब्लॉक के बारे में देखना होंगी और उसको देख कर अपनी वेबसाइट में इंप्रूवमेंट करने की जरूरत होगी, आप कुछ बड़े यूट्यूब पर हैं जो आपको इस बारे में अच्छा जानकारी देते हैं जैसे के सतीश के वीडियो, लर्न विद पवन अग्रवाल, और भी कई सारे ब्लॉगिंग के यूट्यूब चैनल है जिन पर आप हर दिन एक वीडियो देखने की कोशिश करें !
  5. कांटेक्ट को डालने के बाद एक बार खुद से पढ़ें उसके बाद उसे पब्लिश करें !
  6. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आर्टिकल डालने का एक समय निर्धारित करें और उसी समय पर रोजाना आर्टिकल डालें, और आर्टिकल को डालने के बाद की मदद से उसे भी करवा दें !

तो यह थे कुछ रोजाना करने वाले काम जिन्हें आपको हर दिन करना है ताकि आप अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक ला पाए और अपनी ब्लॉकिंग को कामयाब बना सकें, हमने ऊपर हर एक पहलू के बारे में बात की है आसान तरीके से आपको बताया है क्या ब्लॉगिंग में कामयाब कैसे हो सकते हैं किन-किन तरीकों की मदद से आपको कामयाब होना है यह सभी वस्तुओं और चीजों के बारे में हमने विस्तार से जानकारी दी है ! अब आइए इससे जुड़े कुछ अहम प्रश्न और उनके उत्तर के बारे में चर्चा करते हैं !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

हम कौन से टॉपिक पर ब्लॉग लिख सकते हैं?

हमें कौन सी टॉपिक पर ब्लॉगिंग लिखना चाहिए इसका जवाब आपके खुद के अलावा कोई नहीं दे सकता, बस आपको एवरग्रीन टॉपिक को चुनना है और एक ऐसा नहीं सुनना है जहां पर कॉन्पिटिशन कम मात्रा में हो फिर आप कोई भी लिस्ट में जो आपको अच्छा लगे और उस पर ब्लॉक लिख सकते हैं !

नंबर वन ब्लॉगर कैसे बने?

भारत का नंबर वन ब्लॉगर सौरभ जोशी नहीं है, यह यूट्यूब का एक VLOGGER है जो नंबर वन है, ना कि ब्लॉगर ब्लॉगर तथा VLOGGER में बहुत ज्यादा फर्क है ! ब्लॉगर वह होता है जो कि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आर्टिकल लिखता है ! और VLOGGER वह होता है जो कि किसी जगह का लाइव वीडियो बनाकर उसे लोगों के साथ ताजा करता है इसका इस्तेमाल यूट्यूब पर किया जाता है !

क्या मुझे 2023 में ब्लॉग करना चाहिए?

अगर आपको 2023 में ब्लॉकिंग करना है तब आपको पूरे रिसर्च के साथ काम करना पड़ेगा जो कि हमने ऊपर आपको आर्टिकल में बताए हैं ! 2023 में बहुत ज्यादा कॉन्पिटिशन नहीं है अभी भी बहुत सारे ऐसे नीच पड़े हैं जिन पर कोई काम ही नहीं कर रहा है अगर आपके पास अच्छा माइंडसेट है तब आप ब्लॉगिंग में आ सकते हैं !

मुझे कौन सा ब्लॉग लिखना चाहिए?

आपको वही ब्लॉक लिखना चाहिए जिसमें आपका इंटरेस्ट हो और जिसे आप लंबे समय तक लिख सकते हैं ऐसा ही नीच आप को चुनना है, ताकि आपको इसमें लिखने की भी समस्या ना हो और आप लंबे समय तक इस पर आर्टिकल लिख सकें !

2 thoughts on “30+ Best idea For Blogging – Website पर ट्रैफिक कैसे लाये ?”

Leave a comment