Chat GPT kya Hai ? और कैसे काम करता है 2023 फुल फॉर्म, open AI, Sign-up, login

Chat GPT kya Hai – Chat GPT एक AI  टूल है, जिसे इंसानों द्वारा बनाया गया है ! इसकी सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि इस पर आप किसी भी वस्तु विशेष के बारे में लिखते हैं तो उसी समय यह आपको उससे जुड़ी जानकारी दे देता है ! यह इतना स्मार्ट है की आपके हर प्रश्न का जवाब इस तरीके से देता है जैसे आपको उसी उत्तर की जरूरत थी !
आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करेंगे कि Chat GPT नामक टूल कैसे काम करता है ! इसको आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, अपनी जिंदगी के अंदर, और इस से क्या-क्या फायदे उठा सकते हैं ! अगर आप भी जानना चाहते हैं Chat GPT के बारे में तो आज का यह आर्टिकल पूरा पढ़ें !

Chat GPT जबसे भारत के अंदर आया है तब से इसने तहलका मचा रखा है ! ऑनलाइन पैसा कमाने वाले लोगों पर इसमें काफी प्रभाव डाला है ! क्योंकि यह इतना स्मार्ट है कि ना सिर्फ आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकता है बल्कि आपके लिए काम भी कर सकता है ! और वह काम जिसके लिए आप बहुत पैसा चार्ज कर रहे थे ! लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है और कितनी हद तक यह बातें सच है इसके बारे में भी और इस पहलू पर भी हम लोग बात करेंगे तो चलिए शुरुआत से शुरू करते हैं और खत्म होने तक आप बने रहें !

Chat GPT क्या है ? Chat GPT Kya Hai ? 

दोस्तों Chat GPT एक वेबसाइट है जिसे पूरी तरीके से एआई बेस्ड बनाया गया है, इसमें आप अपने सवालों के जवाब ही नहीं बल्कि इसकी मदद से आप हजारों तरीकों के काम कर सकते हैं ! इसे इस तरीके से डिजाइन किया गया है जैसे कि आप किसी व्यक्ति से सवाल पूछ रहे हो या फिर आप किसी व्यक्ति द्वारा किया गया काम प्राप्त कर रहे हो ! यह एक ऐसा सिस्टम है जिसने गूगल तक को हिला कर रखा है कहा जाता है कि यह AI टूल  हर दिन और ज्यादा स्मार्ट होता जा रहा है !

इसका एक प्रमुख कारण यह है कि यह हर वर्ग के लोगों के साथ खड़ा है, चलिए समझते हैं कैसे जैसे कि एक ब्लॉगिंग करने वाला व्यक्ति है उसके लिए भी यह आर्टिकल लिखकर दे रहा है कीवर्ड रिसर्च करके दे रहा है डिस्क्रिप्शन बना करके दे रहा है ! यही नहीं दूसरा यूट्यूब उसके लिए भी यह गाइड कर रहा है कि कैसे उसको वीडियो बनाना है किसी पार्टीकूलर टॉपिक पर उसका डिस्क्रिप्शन क्या होना चाहिए उसका टैग क्या होना चाहिए और यही तक नहीं उसका थंबनेल किस तरह का होना चाहिए वह भी चैट जीपीटी बनाकर दे रहा है !

इसकी लोकप्रियता की बात यहीं पर खत्म नहीं होती है स्टूडेंट मैथमेटिक क्वेश्चन, हिंदी क्वेश्चन इंग्लिश क्वेश्चन के आंसर चाहिए, उसके लिए यूट्यूब तथा गूगल पर क्यों खंगाले गा जब उसे एक ही बार लिखने पर चेंज जीपीटी उसके प्रश्न का उत्तर दे रहा है !

चेक जीपीटी ऑनलाइन काम करने वाले तथा ऑफलाइन काम करने वाले हर वर्ग के लिए बहुत अच्छा साबित हो रहा है लेकिन इसमें कुछ कमियां भी है क्योंकि यह एक एआई सिस्टम है और एआई सिस्टम कभी भी इंसानों की तरह बर्ताव नहीं कर सकता है आगे चलकर हम उनके बारे में भी बात करेंगे कि इसमें क्या खराबीया है लेकिन फिर भी एक तरह से यह बहुत अच्छा एआई द्वारा डिवेलप किया गया सिस्टम है जिसने मार्केट में तहलका मचा कर रखा है !

Chat GPT आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com करता है इसे आप अपने जीमेल खाते के साथ साइन अप कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ! Chat GPT भारत के अंदर 30 नवंबर को लांच हुआ है ! और इसके द्वारा इस्तेमाल किए गए यूजर की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है !

यह भी पड़ेYoutube channel मोनेटाइज कैसे करें ?

Chat GPT का इतिहास क्या है ?

Chat GPT जो कि एक एआई द्वारा प्रदर्शित किया गया टूल है जिसकी शुरुआत 2015 के अंदर की गई थी ! Chat GPT को शुरू करने वाले दो व्यक्ति थे एक एलन मस्क और दूसरा Sam Altman ! इनकी इस टूल को बनाने में अहम भूमिका रही थी ! एलन मस्क को आज दुनिया के अंदर कौन नहीं जानता उसके बारे में हम लोग बात नहीं करेंगे लेकिन उनके द्वारा भी इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया था ! Chat GPT की शुरुआत के बाद इसे पूरी तरीके से काम ना होने के कारण इसका कोई फायदा नहीं हुआ !

उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Chat GPT टूल के अंदर इन्वेस्टमेंट किया तथा इसके सिस्टम पर काम करके इसमें बदलाव करके 30 नवंबर को प्रोटोटाइप को लांच किया ! Chat GPT के यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है इसका सबसे बड़ा काम है कि कुछ बड़ी कंपनियों द्वारा इसमें काम किया गया है इसीलिए इतना स्मार्ट बनाया गया है, अभी यह गूगल के एआई सिस्टम को भी टक्कर देने के काबिल है !

Chat GPT से होने वाले फायदे 

ऐसा माना जा रहा है कि Chat GPT के आने के बाद से लोगों को इसने बहुत हद तक सहायता मिली है ! इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हर उस व्यक्ति को यहां से फायदा पहुंचा है जिसे अपने सभा प्रश्न के लिए बहुत सारी वेबसाइट को खोलना पड़ता था ! वह चैट जीपीटी की मदद से आसान सरलता के साथ अपने उत्तर को प्राप्त कर रहा है ! तो चलिए Chat GPT के आ जाने से क्या-क्या फायदे हुए हैं और इससे लोगों को कितना लाभ होता है !

  1. Chat GPT एक सर्च इंजन पर काम करता है जिसमें की लोगों द्वारा पूछे गए सवालों को बहुत ही कम समय में जनरेट करके प्रस्तुत कर देता है !
  2. Chat GPT के आने के बाद लोगों को अलग-अलग वेबसाइट या ब्लॉग में जाने की जरूरत नहीं होती है !
  3. Chat GPT जोकी AI  सिस्टम पर काम करता है जो कि आपके प्रश्नों का उत्तर आसानी से आपको जनरेट करके देता है !
  4. इस टूल के माध्यम से सभी तरह के प्रश्नों का उत्तर पा सकते हैं जैसे निबंध युटुब वीडियो स्क्रिप्ट कवर लेटर बायोग्राफी छुट्टी के एप्लीकेशन सभी तरह की चीजों को जनरेट करके उन्हें कंज्यूम कर सकते हैं !
  5. Chat GPT को ओपन एआई द्वारा बनाया गया है इसलिए बहुत स्मार्ट है !
  6. Chat GPT को इस्तेमाल करना बिल्कुल मुफ्त है आप अपनी जीमेल खाते की मदद से इससे जोड़कर इसे अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं !

Chat GPT की खामिया 

इंटरनेट की दुनिया में अपनी घर गृहस्ती चलाने वाले सभी व्यक्ति के अनुसार Chat GPT के आ जाने से उनके काम पर काफी प्रभाव पड़ा है जिसका पूरा का पूरा है श्रेय चैट जीपीडी को जाता है ! आइए जानते हैं कि Chat GPT ने उनके लिए क्या-क्या नुकसान किए हैं !

उसी के साथ Chat GPT एक आई द्वारा बनाया गया है, इसके द्वारा दिए गए उत्तर जनरेट किए गए होते हैं जिनसे के आपकी समस्या हल हो यह कहा नहीं जा सकता ! और यह कई सारे सवालों के जवाब गलत भी दे देता है, इसे आप इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन मेरा मानना है कि इसे अपने काम में उपयोग करने से पहले इसका पूरा विश्लेषण करें !

इन दोनों बातो को ध्यान में रखकर हम इसकी खामियों के बारे में बात करते हैं जो कि निम्नलिखित है-

  1. Chat GPT द्वारा दिए गए उत्तर 100% सही नहीं होते हैं !
  2. हम Chat GPT पर अपना सवाल तो पूछ सकते हैं लेकिन उससे जुड़े अहम जानकारी के बारे में नहीं जान सकते !
  3. Chat GPT  ने ऑनलाइन जॉब पर काफी ज्यादा प्रभाव डाला है !
  4. Chat GPT जितना इंग्लिश भाषा में ट्रेन है वहीं अगर देखा जाए तो हिंदी भाषा में कुछ खास इसके जवाब नहीं होते हैं !
  5. Chat GPT के माध्यम से आप अपने सवाल के साथ-साथ रेफरेंस नहीं पा सकते !
  6. इससे जनरेट किए गए उत्तर एक ही तरह के होते हैं उसमें कुछ वर्ड चेंजिंग होता है जिसकी वजह से हमें जिस चीज की जरूरत होती है वह नहीं मिल पाती !
  7. Chat GPT द्वारा लिखे गए आर्टिकल  गूगल में रेंक नहीं होते हैं और ना ही इन पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल  मिलता है !
  8. Chat GPT नए तथा ट्रेन सवालों के जवाब नहीं दे सकता यह उन्हीं पुराने सवालों का जवाब देता है जिसका डाटा इसके पास मौजूद है !

यह भी पड़े FASTag क्या है फास्ट टैग कैसे काम करता है ?

Chat GPT को इस्तेमाल कैसे करें

Chat GPT का इस्तेमाल दुनिया में मौजूद हर कोई व्यक्ति कर सकता है, इसके लिए ना तो आपको कोई फीस देना है ना ही किसी तरह का चार्ज पे करना है, इसे मुफ्त में आप जितना इस्तेमाल करना चाहो उतना कर सकते हो ! इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा !

उस पर जाने के बाद इस पर अपना एक खाता बनाना होगा जो कि आपकी ईमेल आईडी की मदद से बनेगा , अपना ईमेल आईडी डालने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भी डालना है और उस पर आपको एक ओटीपी भी जाएगा जिसे आपको वहां पर दर्ज करना है !

जैसे ही आप ओटीपी डाल देंगे आपका Chat GPT का खाता बन जाएगा अब इसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं अपने सभी कामों के लिए, इसमें आपको बहुत सारे PROMPT भी देखने को मिल जाते हैं जिससे कि आपके काम को और भी ज्यादा आसान बनाया जा सकता है ! जैसे आपको आपकी वेबसाइट के लिए एक आर्टिकल लिखना है तो उसका भी आपको प्रोम्प्ट मिल जाएगा जिसमें बस आपको आपकी वेबसाइट से जुड़े टॉपिक का टाइटल या कीवर्ड डालना है यह आपको आर्टिकल लिखकर दे देगा !

तो इस तरीके से आप आसानी के साथ Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यह भी पड़े –Bard Ai क्या है, बार्ड एआई को इस्तेमाल केस करे ?

ChatGPT क्या है और काम कैसे करता है?

चैट जीपीटी का मतलब है -Chat Generative Pre-trained Transformer यह एक Ai model पर काम करता है ! और लोगो के सवालों का उत्तर देता है !

चैट जीपीटी कैसे इस्तेमाल करें?

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए इसमें आपने खाता बनाये और फिर अपने सवालों और काम के बारे में प्रोम्प्ट का इस्तेमाल करके जानकारी प्राप्त करे !

चैट पीपीटी क्या है इन हिंदी?

यह एक ai यानि Artificial Intelligence टूल है जिसे कोई भी यूजर इस्तेमाल कर सकता है अपने सवालों के जवाब पाने के लिए !

चैट पीपीटी से पैसे कैसे कमाए?

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके आप लोगो के लिए फ्रीलांचिंग सर्विस दे सकते है और उससे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने आपको Chat GPT kya Hai ? और कैसे काम करता है 2023 फुल फॉर्म, open AI, Sign-up, login के बारे में विस्तार से जानकारी दी, और आपको बताया ताकि आप भी ऐसी हाई टेक्नोलॉजी का उपयोग कर पाएं ! इसका इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है, इसे आप कई तरह के कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी एक विस्तार चर्चा हमने ऊपर आर्टिकल में की है मुझे उम्मीद है कि आपने वह पढ़ लिया होगा और उससे बहुत कुछ आपको सीखने को मिला होगा ! तो आज का आर्टिकल यहीं पर खत्म करते हैं धन्यवाद !

1 thought on “Chat GPT kya Hai ? और कैसे काम करता है 2023 फुल फॉर्म, open AI, Sign-up, login”

Leave a comment