शरीर और मस्तिष्क को सवस्थ रखने के लिए सुबह सुबह करे यह योगा

हेलो दोस्तों सुबह का समय हमारे शरीर के लिए सबसे बेहतरीन समय होता है ! इस समय आपको ताजा हवा मिलती है जिससे हमारा मन शांत रहता है और स्वास्थ्य के लिए ऑक्सीजन से बॉडी हेल्दी रहती है ! सुबह के समय हमारे दिमाग के अंदर सकारात्मक विचार आने चाहिए !

क्योंकि जिस तरह दिन की शुरुआत में अगर आपके दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं, तब आपका पूरा दिन अच्छा निकलता है यानी यह कहें कि आपका मूड पूरे दिन अच्छा रहता है ! और अगर दिन की शुरुआत अच्छी ना हो तो आपका दिन भर मूड खराब रहता है ! सुबह सूरज के निकलने से पहले बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगा कर लेना चाहिए जो कि आपके शरीर और स्वस्थ के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है !

विशेषज्ञों का मानना है कि इस समय वर्कआउट एक्सरसाइज करने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है ! क्योंकि सुबह के समय में योग करने से यह शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक होता है ! सुबह के समय यह जरूरी नहीं है कि आपको एक घंटा ही योगा करना है आप 30 मिनट या फिर 15 मिनट के लिए भी योगा कर सकते हैं !

योगा करने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है, यानी कि यह नहीं है कि बच्चा योगा कर सकता है बड़ा योगा कर सकता है लेकिन छोटा योगा नहीं कर सकता है या यह नहीं है कि छोटा योगा कर सकता है लेकिन बड़ा योगा नहीं कर सकता है योगा हर एक व्यक्ति कर सकता है जिसे अपने सेहत का ख्याल है ! अब सवाल यह उठता है कि सुबह जब उठते समय योग करें तो कौन-कौन से योग हमें करना चाहिए जो हमारी शरीर के लिए लाभदायक है आइए जानते हैं उन योगा के बारे में जो सुबह के समय आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होते हैं !

समस्थिति (Balanced Pose)

समस्थिति (Balanced Pose)

समस्थिति (Balanced Pose) यह यह एक ऐसा योग है जिसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनों पैरों को मिलाकर खड़े हो जाना है और पीठ को सीधा रखना है ! उसके बाद अपने हाथों को कमर के दोनों तरफ रखना है और हथेलियों को अंदर की ओर रखें और चेहरा सामने की ओर होना चाहिए ! इसी तरह से यह अभ्यास आपको करना है कुछ समय तक और अभ्यास के भीतर आपको गहरी सांसे लेते रहना है !

यह भी पड़े –Calories Kya Hai ? कैलोरी क्या है इससे वजन कैसे घटाए और बढ़ाये

इस अभ्यास को करने के फायदे

इस अभ्यास को करने के बहुत सारे फायदे हैं जिसमें कि कुछ इस प्रकार है-

  • यह आपके पैरों और को की मसल को मजबूत बनाता है !
  • यह आपके पोस्चर में सुधार करता है !
  • इससे आपकी बोन डेंसिटी बढ़ती है !
  • आपके मन के अंदर यह स्कूटी पैदा करता है !
  • यह आपके शरीर के अंदर आत्मविश्वास और धैर्य रखने की क्षमता को विकसित करता है !
  • आपकी शरीर में मौजूद माइंडफुल एंड मेंटल फोकस और बॉडी आई लेंस को बढ़ाने में मदद करता है !

इस अभ्यास को करने के लिए सबसे पहले आपको सीधे खड़े हो जाना है, सीधे खड़े होने के बाद अपने पैरों को एक दूसरे के आसपास रखना है ! उसके बाद आपको सीधे पैर को जमीन से उठाकर बाएं पैर की जानकी और रखना है, फिर अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर सीधी रखना है और एक दूसरे से मिलती हुई होनी चाहिए ! फिर इस दौरान आपको कमर को सीधे रखकर उसमें को संतुलित बनाना है. इसी तरीके से आप इसे बार-बार एक पेज को छोड़कर दूसरे पैर के साथ दोहराते रहे !

यह भी पड़े –लंबी उम्र तक रहे फिट और हेल्दी अपनाएं यह 5 उपाय

इस अभ्यास को करने के फायदे

इस अभ्यास को करने की कुछ निम्नलिखित फायदे हैं जैसे कि-

  • यह अभ्यास आपके पैरों में लिगामेंट और टेंस को स्ट्रेच और मजबूती प्रदान करता है !
  • शरीर के संतुलन में सुधार करता है !
  • यह आपके शरीर में ट्रीपोट के लिए सही बैठ डिस्ट्रीब्यूशन और मुद्रा की जरूरत जो कि आपकी कमर तथा जांघों के उन हो और प्रवीण को स्तता देता है उसके लिए यह काफी लाभदायक है !
  • यह आपके कोर को भी मजबूत बनाता है !

वज्रासन (Thunderbolt pose)

वज्रासन (Thunderbolt pose)

वज्रासन (Thunderbolt pose) का यह अभ्यास आपको जमीन पर चटाई बिछाकर करना है, इसके लिए आपको सुखासन की मुद्रा में बैठना है, फिर आपको दोनों घुटनों को अंदर की ओर मुड़ना है और अपने पैरों पर उनको को रखना है ! अब हथेलियों को अपने घुटनों के ऊपर रखना है और गहरी सांस लेते रहना है और छोड़ते रहना है, यही अभ्यास आपको बार-बार दूर आना है !

यह भी पड़े –गैस की बीमारी को जड़ से कैसे खत्म करे 

इस अभ्यास को करने के फायदे

इस अभ्यास को करने के कुछ निम्नलिखित फायदे इस प्रकार है-

  • यह आपकी मुद्रा चांगो टेक्नो घुटनों और पैरों को स्ट्रेच प्रदान करता है !
  • यह आपके पाचन तंत्र में भी सुधार करता है और मसल्स टोन करने में भी अहम भूमिका निभाता है!
  • इससे शरीर के पाचन तंत्र को सहायता मिलती है और गैस जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है !
  • इस योगा को आप आसानी से और बैठकर कर सकते हैं लेकिन फिर भी यह आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है !

मार्जरी आसन (Cat Pose)

मार्जरी आसन (Cat Pose)

मार्जरी आसन (Cat Pose) एक लोकप्रिय योगा है जिसे करने के लिए आपको सबसे पहले सीधे खड़े हो जाना है, फिर आपको अपने घुटनों को मोड़कर जमीन पर टिकाना है और हाथों की हथेलियों को जमीन से मिलाना है, अब सांस लेते हुए अपनी पीठ को ऊपर की ओर उठाएं और नीचे रखें और सास को छोड़ते समय पेट को अंदर की ओर चुका है और ऊपर रखें, इसी तरह आप को अभ्यास को बार-बार दोहराते रहना है इस अभ्यास को लगभग आपको 5 बार दोहराना है !

इस अभ्यास के करने के क्या-क्या फायदे हैं ?

इस अभ्यास को करने के कुछ निम्नलिखित फायदे हैं जो कि इस प्रकार है-

  • यह अभ्यास आसानी से और धीरे-धीरे आपके रीड की मालिश करता है और उसने गतिशीलता में वृद्धि प्रदान करता है !
  • पीठ और गर्दन को मजबूत करता है !
  • यह आपके शरीर में मौजूद स्पाइनल नोट्स सरकुलेशंस को बढ़ने में मदद करता है !
  • हाथों तथा कलाई की मसल्स को भी मजबूत बनाता है और उन्हें डाउनवार्ड डॉग के लिए तैयार करने में भी लाभदायक होता है !

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने आपको शरीर और दिमाग को फिट रखने के लिए कुछ योगा बताएं हैं जो कि आपको सुबह सुबह उठने के बाद करना है इससे आपके शरीर के लिए कई फायदे हैं जैसे कि आपका शरीर स्वस्थ रहेगा आप फिट रहेंगे आपका दिमाग शांत रहेगा और ऐसे कई सारे फायदे हैं जो आपको योगा करने से मिलते हैं !

योगा हर वर्ग के मनुष्य को करना चाहिए यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं आपको कई सारी लाइलाज बीमारियों से बचाने की कोशिश करते हैं जैसे कि आपके शरीर का मोटा बन वरना आपके शरीर में टेंशन ज्यादा होना और ऐसे कई कारण हैं जो आज मनुष्य जिनका हल ढूंढ रहा है उसका हल योगा से भी ढूंढ सकता है !

पांचो टाइम की नमाज को पढ़ते हैं तो यह भी आपके लिए एक योगा है, क्योंकि इसमें सारे सेंटम पाए जाते हैं जोकि योगा से मिलते हैं, और इसमें अगर कोई व्यक्ति इस पर हां दिन में 5 बार करता है तो फिर उसका शरीर बहुत ज्यादा फिट और स्ट्रांग रहता है, उसका मास्टिक स्वस्थ रहता है और उसे दैनिक जिंदगी में खुशहाली महसूस होती है !

2 thoughts on “शरीर और मस्तिष्क को सवस्थ रखने के लिए सुबह सुबह करे यह योगा”

Leave a comment