FASTag क्या है फास्ट टैग कैसे काम करता है ?

 FASTag का इस्तेमाल गाड़ियों में होता है ! और इसका उपयोग टोल टैक्स पर भुगतान के लिए ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है ! अगर आपकी गाड़ी के अंदर फास्ट टैग लगा हुआ होगा, और उसके अंदर आपने रिचार्ज किया हुआ होगा तब आपको हर एक टोल टैक्स पर रुकने की आवश्यकता नहीं है, यह फास्ट टैग उस टोल के कनेक्शन से ऑटोमेटिक आपके बैंक खाते से व टोल की राशि का भुगतान कर लेगा ! 

इसके लिए आपको बार बार टोल पर रुक कर पर्ची बनाने की जरूरत नहीं है, आप इस तरीके को छोड़कर आपकी कार, ट्रक यह किसी बड़े वाहन जिसका टोल होता हो, के ऊपर FASTag का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं ! आज टोल टैक्स का उपयोग भारत के अंदर बहुत तेजी से किया जा रहा है, क्योंकि इसमें टोल की राशि से थोड़ा राशि कम लगती है, और दूसरा कारण है कि व्यक्ति को हर जगह रुकने की जरूरत नहीं है उसे अपने सफ़र में किसी भी तरह की बाधा नहीं आने वाली है चलते-चलते उसका टोल फ़ास्ट टैग की मदद से जमा हो जाएगा !

तो अगर आप भी FASTag इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं तो पहले इस से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर ले, जैसे के फास्ट टैग क्या है और यह कैसे काम करता है ! फास्ट टैग लगाने का उद्देश्य क्या है और इसके लाभ क्या क्या है ! इसके साथ ही हम लोग बात करेंगे कि आप फास्ट टैग कैसे प्राप्त कर सकते हैं ऑनलाइन तरीके से वह भी आसानी के साथ !

तो आपके मन में भी अगर इसे इस्तेमाल करने का ख्याल आया है, तो पहले इस से जुड़ी जानकारी विस्तार से समझ ले ताकि आपको किसी भी समस्या में उलझना ना पड़े, क्योंकि कभी भी अगर हम जानकारी वाली बातें समझ कर काम करते हैं तब उसमें हमें लाभ भी होता है और हमारा काम भी सही तरीके से होता है यही समझ कर आज का यह आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना है !

फास्ट टैग एक ऐसा चीज है, जिसे अगर आप अपनी गाड़ी में लगाते हैं तो यह आपके गाड़ी तथा टोल टैक्स के बीच का एक कनेक्शन है जिसमें के यह चिप यानी फास्ट टैग उस टोल के साथ कनेक्ट होता है, और उस टोल का भुगतान क्या है उसे समझ कर आपके खाते की राशि से उस टोल को भुगतान कर देता है ! 

फास्टटेक आपकी गाड़ी में लगा हुआ होता है, वहीं दूसरी तरफ टोल टैक्स पर भी एक सेंसर लगा हुआ होता है जो आपकी फास्ट टेक को स्कैन करके अपने टोल की राशि का भुगतान करवाता है ! यह एक आसान प्रक्रिया है जिससे कि हम अपना टोल जमा करवा सकते हैं और वह भी कहीं पर बिना रुके !

यह फास्ट टैग आपको आपकी गाड़ी के सामने वाले हिस्से में लगाना होता है ! जिससे कि आपके गाड़ी जहां से भी गुजरे तोल के सेंसर को उसे स्कैन करने में समस्या ना हो ! इसे आप ड्राइविंग साइट के विपरीत दूसरी साइट पर लगाएं ताकि आपको कार चलाने में कोई समस्या या गाड़ी चलाने में कोई समस्या का सामना ना करना पड़े !

यह भी पड़े Youtube channel मोनेटाइज कैसे करें ?

FASTag लगाने का उद्देश्य क्या है ?

फास्ट टैग लगाने का उद्देश्य यह है कि इससे समय की बचत होती है, और सफर करने वाले व्यक्ति को रुकने की आवश्यकता नहीं होती है ! साथ ही में उसे बार-बार खुले पैसे या नोट इधर-उधर देखने की जरूरत नहीं है ! यह एक ऐसा सिस्टम है जोकि सफर करने वाले व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद है और इसी को देख कर इसे लगाया गया !

आगे चलकर FASTag का इस्तेमाल पेट्रोल पंप और पार्किंग स्थानों पर भी हो जाएगा, जिससे कि आपको कैश  पेमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी ! आप जितने का भी पेट्रोल भरवायेंगे  उतना पेट्रोल की राशि सीधीआपकी बैंक खाते से काट ली जाएगी !
दोस्तों यह सारी सुविधाएं इन्होंने हमारे समय के साथ साथ काम को भी काफी आसान कर दिया है ! जैसे ऑनलाइन पेमेंट ने दुनिया को एक मौका दिया है कुछ करके दिखाने का व्यक्ति कहीं पर भी बैठा हो उसके पास पेमेंट पहुंच जाएगा और इसमें ज्यादा समय देने की भी जरूरत नहीं है ! उसी तरह से और उन्हीं बातों को ध्यान में रखकर इन चीजों मैं भी बदलाव किया जा रहा है ताकि पहले से और बेहतर सुविधा लोगों तक पहुंच सके !

इसका उद्देश्य केवल और केवल मनुष्य के समय की बचत, और एक ऐसा सिस्टम जिससे कि उसको कहीं पर भी रुकने की जरूरत ना हो, तथा बार-बार खुले पैसे अपने जेब में तलाश करने की जरूरत भी ना हो इन वजह से फास्टटेक हो भारत के अंदर लागू किया गया है !

अब एक बात यह भी आती है कि फास्टटेक से पैसे की कितनी बचत हो जाती है ! जैसे मैंने पहले ऊपर आपको बताया कि कुछ पैसे की बचत होती है आपके मन में यह भी सवाल आया होगा क्या आखिर फास्ट टैग से पैसे की बचत कैसे होती है और कितनी होती है इसके बारे में भी बात कर लेते हैं !

यह भी पड़े –Bard Ai क्या है, बार्ड एआई को इस्तेमाल केस करे ?

FASTag से पैसों की बचत कितनी होती है ?

इस FASTag का वर्ष 2016 तथा 17 में तेमाल करने वाले व्यक्तियों को टोल टैक्स के भुगतान की राशि का भुगतान करने पर 10% का कैशबैक मिला था ! उसके बाद वर्ष 2017 और 2018 के बीच में इस फास्ट टेक का इस्तेमाल करने वाले लोगों को 7.5 प्रतिशत का कैशबैक मिला था ! और अगर हम लोग बात करें वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के अंदर तो इस बीच फास्ट टेक का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों को 7.5 प्रतिशत का कैशबैक देखने को मिला था !
जब भी आप अपने FASTag की मदद से टोल का भुगतान करते हैं, भुगतान हो जाने के बाद यह जो कैशबैक होता है यह आपके खाते में भेज दिया जाता है ! आने में लगभग लगभग 1 हफ्ते यानी 7 दिन तक का समय लग जाता है पहले यह स्कीम कुछ ही शहरों में लागू की गई थी लेकिन आज हर गांव गांव तक पहुंच चुकी है हर व्यक्ति फास्ट टेक का इस्तेमाल करना चाहता है भले ही उसको कैशबैक मिले या ना मिले !
फास्टटेक का इस्तेमाल करने से उसे थोड़ा बहुत कैशबैक भी मिल रहा है ! उसका समय भी बच रहा है, और उसे हर बार खुले पैसे ढूंढने की जरूरत भी नहीं है इन्हीं वजह से फास्टटेक का इस्तेमाल किया जा रहा है और यही कुछ महत्वपूर्ण वजह है जिनको हर एक व्यक्ति देखते हुए इसे अपनी गाड़ी के अंदर लगाना चाहता है !

FASTag इस्तेमाल करने की क्या-क्या लाभ है ?

वैसे तो FASTag का इस्तेमाल करने के कोई बहुत बड़े लाभ नहीं है लेकिन कुछ ऐसे लाभ है जिनकी वजह से यह इस्तेमाल किया जाता है जोकि निम्नलिखित है-

  • गाड़ी में लगे हुए फास्टटेक की सहायता से आपका फ्यूल भी बचेगा और आपके समय की भी बचत होगी क्योंकि इसेसे आपको हर जगह गाड़ी रोककर स्टार्ट करने की या फिर से दोबारा चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी !
  • गाड़िया वाहन में लगा यह टैग उस वक्त काम करता है जब आपका प्रीपेड अकाउंट चालू हो !
  • फास्ट टैग का लाभ कैशबैक के रूप में भारत के हर नागरिक को दिया जाएगा !
  • इस फास्ट ट्रैक की मदद से आप आपके वाहन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !
  • फास्टटेक की भी एक वैधता है जोकि 5 वर्ष होती है इसके बाद आपको फिर से एक नया फास्ट टैग बनाना पड़ता है !

यह भी पड़े –Chat GPT kya Hai ? और कैसे काम करता है 2023 फुल फॉर्म, open AI, Sign-up, login

FASTag में रिचार्ज कैसे करें ?

FASTag  लगाने से ही आपका काम नहीं चलेगा आपको इसके अंदर रिचार्ज भी करना होगा ! FASTag के अंदर आप कम से कम ₹100 से लेकर ₹100000 तक का रिचार्ज करवा सकते हैं ! देश के लोग अपना फास्टैग अकाउंट किसी भी पॉइंटऑफसेल के भीतर आने वाले टॉप प्लाजा और एजेंसी में जाकर अपना फास्टैग अकाउंट खुलवा सकते हैं यह आसान प्रक्रिया है ! अगर आपका भी खाता आईसीआईसी बैंक पंजाब नेशनल बैंक एचडीएफसी बैंक एक्सिस बैंक पेटीएम बैंक एसबीआई बैंक इत्यादि जगहों पर है तो आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड आरटीजीएस और नेट बैंकिंग के जरिए अपने फास्टैग अकाउंट का रिचार्ज खुद से कर सकते हैं !

जब कोई व्यक्ति फास्ट टैग लगे हुए वाहन को चलाता है और जैसे ही वह उस टोल को पार करता है जहां से उसने अभी फास्ट टैग की मदद से टोल का भुगतान किया है, वह उसके संदेश के रूप में उसके फास्टटैग के पंजीकृत मोबाइल पर एक एस एम एस चला जाएगा, जिसकी मदद से आपको यह मालूम हो जाएगा की अभी आपकी गाड़ी में कौन सा टोल पार किया है किस जगह पर आपकी गाड़ी मौजूद है ! इन्ही सुविधाओं की वजह से फास्ट ट्रैक का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा किया जा रहा है !

फास्ट टैग लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

फास्ट टैग में अपना खाता खुलवाने के लिए आपको एक फॉर्म के साथ नीचे के लिए गए सभी दस्तावेजों को जमा करवाना होगा उसके बाद ही आपका फास्ट टैग अकाउंट खुल पाएगा !

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • राशन कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड
  • वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • गाड़ी के पंजीकरण के प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

फास्टैग क्या है और यह कैसे काम करता है?

फास्ट टैग एक ऐसा स्टीकर है जो आपकी वाहन के सामने वाली विंडस्क्रीन पर लगा हुआ होता है और यह Frequency Identification Technology पर काम करता है, जैसे ही आप कोई टोल पार करते हैं यह ऑटोमेटिक आपके फास्टट्रैक की मदद से उस कॉल पर लगे सेंसर से जुड़कर टोल का भुगतान कर देता है !

फास्टैग योजना क्या है?

यह कोई योजना नहीं है यह एक सर्विस से जिसे यात्री वाहन चलाते समय उपयोग करते हैं जिससे कि उनका समय और फ्यूल दोनों बच सके !

फास्टैग रिचार्ज कितने का होता है?

फास्ट टैग में कम से कम ₹100 से लेकर ₹100000 के बीच तक का रिचार्ज होता है !

फास्टैग में पैसा न हो तो क्या होगा?

अगर आपके फास्ट टैग में पैसा नहीं है तब तक वह ब्लॉक रहेगा और जैसे ही आप उसमें रिचार्ज करेंगे वह फिर से सक्रिय हो जाएगा !

फास्टैग बनवाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

फास्ट टैग बनवाने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जैसे कि-

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • राशन कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड
  • वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • गाड़ी के पंजीकरण के प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको बताया FASTag: फास्टैग क्या है ? और यह कैसे काम करता है ? FASTag Recharge कैसे करे ! इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि अब फास्टटेक से जुड़ा आपका कोई सवाल नहीं होगा फास्ट्रेक के लिए आपको कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए फास्टटेक के क्या फायदे हैं इन सभी चीजों के बारे में हमें एक-एक करके विस्तार से आपको बताया, अगर आज का यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद !

2 thoughts on “FASTag क्या है फास्ट टैग कैसे काम करता है ?”

Leave a comment