10 Best Trick To Get Google AdSense approval in Hindi

क्या आप की वेबसाइट या ब्लॉक बार-बार गूगल ऐडसेंस अस्वीकृत कर रहा है, और आप बार-बार उसे अप्लाई करते जा रहे हैं ! तो ऐसा करने से तो आपको Google AdSense approval नहीं मिलेगा ! तो फिर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आपको क्या करना पड़ेगा, आज की इस आर्टिकल में हम विस्तार से बात करेंगे !

10 ऐसे तरीके जिन्हें आप अपने वेबसाइट यह blog में अप्लाई करते हैं, तो आपका गूगल ऐडसेंस तुरंत अप्रूवल देगा, क्योंकि यह 10 ऐसे तरीके हैं जिनसे क्या आप अपनी वेबसाइट की समस्या को समझ पाएंगे, और उसमें बदलाव करके दोबारा से अप्लाई करेंगे तब आपको ऐडसेंस का अप्रूवल हंड्रेड परसेंट मिलना ही है ! तो अगर आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट बार-बार रिजेक्ट कर रहा है तो आज का आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना है !

Google AdSense approval in Hindi 

Google AdSense  ऐसा ऐड नेटवर्क है जहां हर दिन हजारों वेबसाइट रिव्यू में जाती है, और कुछ चुनिंदा वेबसाइट अप्रूवल होकर आती है ! उसका कारण क्या है उसका सबसे बड़ा कारण है, लोगों द्वारा अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर किया गया काम ! चलिए काम की बात करते हैं उससे पहले हम लोग समझ लेते हैं ! गूगल ऐडसेंस एक ऐसा लोकप्रिय नेटवर्क है जिस पर हर एक ब्लॉगर भरोसा करता है ! और गूगल ऐडसेंस एड नेटवर्क के मुकाबले अन्य कोई ऐड नेटवर्क इतना इनकम नहीं देता है !

इसीलिए लोग इसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें इसके अव्वल लेने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ! उसका सबसे बड़ा कारण है कि उन्होंने गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी को पढ़ा नहीं है, पढ़ा भी है तो उनको समझ में नहीं आया तो आज के आर्टिकल के अंदर हम लोग एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे कि आप बैलेंस का हंड्रेड परसेंट ले लेंगे !

यह भी पड़े –WordPress kya hai ? इस पर अपना Blog यह Website कैसे बनाए ?

डोमेन खरीदें

सबसे पहले आपको एक अच्छा डोमिन खरीदना है, जिसे आप GoDaddy या अन्य किसी डोमेन प्लेटफार्म से खरीद सकते हैं ! बस आपका जो डोमिन होना चाहिए उसमें कोई ऐसा ब्रांड नेम ना हो जिसमें आपको आगे चलके समस्या का सामना करना पड़ सके ! एक्सटेंशन की बात करूं तो आप भी भी डोमेन खरीद सकते हैं, चाहे वह डॉट कॉम डोमेन हो या फिर डॉट इन कोई भी डोमेन चलेगा बस उसका नाम अच्छा होना चाहिए जो कि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल के नीच पर मैच करता हूं !

होस्टिंग खरीदें

दोस्तों जब भी आप लोग एक बेकार होस्टिंग खरीद लेते हैं तब भी आपको बार-बार गूगल ऐडसेंस रिजेक्ट कर देता है ! क्योंकि गूगल ऐडसेंस को ऐसी वेबसाइट चाहिए, जो कम समय में खुलती हो और जिसकी परफॉर्मेंस अच्छी हो ! लेकिन वही अगर आप लोग खराब होस्टिंग खरीद लेंगे तो उसमें आपको अच्छी परफॉर्मेंस तथा अच्छी स्पीड नहीं मिल पाएगी जिसकी वजह से बार-बार Google AdSense आप को रिजेक्ट कर देगा भले ही आपका ब्लॉक क्यों ना ऐड होने के लायक है !

अगर आप फ्री होस्टिंग इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप Blogger प्लेटफार्म भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यहां पर आपको गूगल की तरफ से होस्टिंग दी जाती है जो काफी अच्छी होती है लेकिन फ्री होती है बस यहां पर एक नुकसान यह होता है कि यहां पर आपको कस्टमाइज करने की बहुत ज्यादा रिसोर्सेज नहीं मिलते !

डोमेन और होस्टिंग को कनेक्ट करें

दोस्तों आपने एक डोमिन भी खरीद लिया है, उसके साथ ही आपने वेब होस्टिंग भी खरीद ली है ! अब आपको इन दोनों को कनेक्ट करना है, ताकि यह डोमेन लाइव हो सके ! इसे कनेक्ट करने के लिए आपने जो वेब होस्टिंग खरीदी है उसका नेमसर्वर आपको अपने डोमेन में ऐड करना है, जिससे कि आपका डोमेन लाइव हो जाएगा !

यह भी पड़े –30+ Best idea For Blogging – Website पर ट्रैफिक कैसे लाये ?

वर्डप्रेस इंस्टॉल करें

जब आपका डोमेन के अंदर आप नेमसर्वर डाल दे तब आपकी होस्टिंग में से आपको सीपैनल लॉगइन करने के बाद अपने वर्डप्रेस को स्टॉल करना है ! वर्डप्रेस को इंस्टॉल करते समय आपसे कुछ बेसिक जानकारी पूछेगा जैसे कि आपको लॉग इन करने के लिए क्या आईडी पासवर्ड रखना है आपकी ईमेल कौन सी होनी चाहिए जब भी आप पासवर्ड को भूल जाएं ! हालांकि आप डायरेक्ट होस्टिंग से बिना आईडी पासवर्ड के वेबसाइट को लॉगइन कर सकते हैं लेकिन फिर भी अगर आपको आईडी पासवर्ड सही तरीके से रखना चाहे तो रख सकते हैं भविष्य में कभी भी जरूरत पड़ सकती है किसी अन्य जगह लोगिन करने पर !

वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद उसमें कुछ जरूरी प्लगइन को इस्तेमाल करें जैसे के गूगल द्वारा बनाया गया गूगल साइट किट, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए इस्तेमाल होने वाला रैंक मेथ, टेबल कांटेक्ट में ऐड करने के लिए टेबल ऑफ कंटेंट, स्पीड ऑफ द मैच करने के लिए ऑटोप्टिमाइ, और अगर आपको कोई अच्छा लगता है जो आपके काम का है तो उसे भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं !

इंस्टॉल करने के बाद आपको थीम पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है अच्छी होस्टिंग के साथ-साथ आप की वेबसाइट पर अच्छी थीम होना भी जरूरी है क्योंकि थीम भी आपकी स्पीड को ऑप्टिमाइज होने में काफी मदद करती है, अगर आप ऐसी थीम इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे  कि आप की वेबसाइट काफी समय में लोड हो रही है तो यह भी एक कारण होता है क्या आपका Google AdSense  रिजेक्ट हो जाए !

30 आर्टिकल लिखें 1000 WORD के 

जब आप यह सभी काम कर ले तब आपको आर्टिकल लिखना है एक आर्टिकल की जो लेंथ होनी चाहिए वह लगभग लगभग 1000 वर्ड या उससे ज्यादा होनी चाहिए, आपने अपने आर्टिकल के अंदर इमेज का इस्तेमाल किया हो, प्रॉपर हेडिंग ऐड कर रखी हो, FAQ  ऐड किए हो और एक तरह से जो साधारण व्यक्ति इंटरनेट पर अपने क्वेश्चंस या अपनी समस्या के बारे में सर्च करता हो उसको आपका आर्टिकल पढ़ने के बाद उसकी समस्या का हल पूरी तरीके से होता हो ऐसा आर्टिकल आपने लिखा हो, तब आपको आसानी से Google AdSense का अप्रूवल मिल जाएगा !

आर्टिकल लिखने के बाद उसे सर्च कंसोल में इंडेक्स भी करवा दें अगर आपका आर्टिकल ऑटोमेटिक इंडेक्स नहीं होता है तो आप उसे मेन्यूली भी इंडेक्स कर सकते हैं उसके लिए आपको अपने आर्टिकल का यूआरएल कॉपी करना है और सर्च कंसोल में डाल देना है !

important पेजेस बनाएं 

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख ले या बीच में भी आप पेजेज बना सकते हैं ! आपको अपनी वेबसाइट अपने ब्लॉक के लिए चार महत्वपूर्ण पेजेस बनाना काफी ज्यादा जरूरी है, जैसे के आपके बारे में, आप से कांटेक्ट कैसे करें उसके बारे में, और प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में, और अगर आपकी वेबसाइट खराब डिस्क्लेमर का भी भेजें तो भी अच्छा रहेगा !

यह सभी पेज बनाने के बाद इनको भी गूगल सर्च कंसोल की मदद से इंडेक्स करवा दें और इंडेक्स होने के 4 से 5 दिन बाद इंतजार करें, गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें आपको गूगल का अप्रूवल जरूर मिलेगा !

Google AdSense हमेशा आपकी वेबसाइट पर क्वालिटी आर्टिकल्स देखता है अगर उसको क्वालिटी आर्टिकल्स मिलते हैं आपकी वेबसाइट्स का डिजाइन रिस्पांस भी होता है और आपकी वेबसाइट ने सभी पॉइंट को फॉलो किया हुआ होता है तब आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जाता है !

बहुत सारे लोग एक दो आर्टिकल कॉपी पेस्ट कर लेते हैं और सभी आर्टिकल यूनिक डालते हैं तभी उन्हें समस्या देखनी पड़ती है इसलिए आपने जो कॉपी पेस्ट किए हैं उनको सबसे पहले अपनी वेबसाइट से रिमूव करें उसके बाद गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें !

गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद अगर आपको रिजेक्शन मिल जाता है तब आप फिर से 4-5 आर्टिकल लिखें, और 5 दिन के बाद उसे रिअप्लाई करें तुरंत आप उसके अप्लाई ना करें ऐसा करने पर दूसरी बार में आपसे वह रिजेक्शन ही देगा लेकिन 15 दिन 20 दिन के अंदर देगा !

ऐडसेंस का अप्रूवल लेने में जल्दबाजी बिल्कुल भी ना करें, ऐडसेंस का आसानी से मिल जाएगा लेकिन आपको इन सभी मेथड को अपनी वेबसाइट ने अपने ब्लॉग में अप्लाई करना पड़ेगा तभी आपको गूगल ऐडसेंस का मिल पाएगा !

यह भी पड़े –Hosting kya Hai ? होस्टिंग कहा से ख़रीदे ?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Google AdSense ऐडसेंस अप्रूवल 1 मिनट के अंदर मिल सकता है ?

Google AdSense का अप्रूवल 1 मिनट के अंदर तो नहीं मिल सकता है, ओके गूगल आपके साइट के हर एक ट्रैक्टर देखकर आपको अप्रूवल देता है इसलिए इसमें लगभग लगभग 7 दिन तक का भी समय लग सकता है और इससे ज्यादा भी !

गूगल ऐडसेंस अप्रूवल टूल चेककर क्या है ?

दोस्तों गूगल ऐडसेंस अप्रूवल टूरी चेक कर आपकी वेबसाइट स्कोर चेक करता है और अगर आपने हमारे द्वारा बताए गए सभी पॉइंट को फॉलो किया है तब आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल टूल चक्कर में देखने की जरूरत नहीं है आपको अप्रूवल मिल जाएगा !

कम से कम कितना ट्रैफिक चाहिए Google AdSense अप्रूवल करने के लिए ?

कम से कम ट्राफिक या ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक का गूगल ने कोई कंडीशन नहीं रख रखा है आपकी वेबसाइट पर जीरो ट्रैफिक है फिर भी आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा किंतु अगर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक है तो आपको और जल्दी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल सकता है !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको 10 Best Trick To Get Google AdSense approval in Hindi  के बारे में बताया जिससे कि आपको आने वाली समस्या का निवारण मिल सके ! अगर यह सभी मेथड और यह सभी ट्रिक आप अपनी वेबसाइट में अप्लाई करते हैं तो आपको तुरंत गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा, बस इसमें जल्दबाजी ना करें समय के हिसाब से काम करें और लिखे गए आर्टिकल यूनिक लिखे किसी का कॉपी पेस्ट ना करें आर्टिकल का लैंड कम से कम 1000 वर्ड का तो होना ही चाहिए ऐसा करने पर आपको भी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जाएगा !

तो आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और कमेंट करके बताएं आपको आर्टिकल कैसा लगा धन्यवाद !

1 thought on “10 Best Trick To Get Google AdSense approval in Hindi”

Leave a comment