Hosting kya Hai ? होस्टिंग कहा से ख़रीदे ?

 हेलो दोस्तों आज की इस आर्टिकल के अंदर हम लोग Hosting kya Hai, होस्टिंग के ऊपर चर्चा करने वाले हैं, ताकि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉक के लिए एक अच्छी Hosting  का चयन कर पाए ! हमारी वेबसाइट की स्पीड होस्टिंग पर ही निर्भर करती है, अगर स्पीड अच्छी हो तो हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल रैंक होते हैं और ट्राफिक झेलने की क्षमता अच्छी हो तभी हमारी वेबसाइट पर आया हुआ ट्रैफिक रुक पाता है ! किंतु अगर एक अच्छी होस्टिंग ना हो तो या हमारे वेबसाइट के लिए काफी नुकसानदायक होती है !

Hosting एक तरह का सरवर होता है, जिस पर आपकी वेबसाइट को होस्ट किया जाता है ! यह तरवा आपके द्वारा लिखे गए सभी आर्टिकल का बैकअप रखता है और जो भी इस वेबसाइट पर आता है वह इसलिए शो कर देता है कुछ ही सेकंड में ! आम भाषा में कहें तो जब हम एक बुक में लिखते हैं एक पेन से तो वह बुक हमारे लिए एक तरह से डाटा इकट्ठा करने का तरीका है उसी तरीके से होस्टिंग भी उस बुक की तरह ही है जिसमें आप के लिखे गए आर्टिकल का एक डेटा होता है जो कि आपके सरवर में होता है !

अब बात आती है कि अच्छी होस्टिंग कैसे चुने, Hosting को कहां से खरीदें, जिससे कि हमें कम पैसे में अच्छी होस्टिंग मिल जाए ! तो दोस्तों अभी आप होस्टिंग बनाने का मन बना चुके हैं तो हम आपको एक आईडिया देंगे जिसकी मदद से आप एक अच्छी होस्टिंग को चुन सके यहां पर बहुत सारे फीचर आपको देखने को मिल जाएंगे जो कि आपकी वेबसाइट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं चलिए जानते हैं !

यह भी पड़े –10 Best Tips – अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे लाएं

Hosting kya Hai ?

होस्टिंग क्या है समझने के लिए सबसे पहले आपको एक बात को समझना पड़ेगा, जब आप कोई भी वेबसाइट बनाते हैं तो उसका डाटा एक सर्वर के अंदर होता है, जिन सर्वर को खरीदना बहुत महंगा होता है ! उसके लिए बहुत सी कंपनियां क्या करती है की एक सरवर खरीद कर लोगों के लिए एक ही सर्वर के अंदर कम कम मूल्य के प्लान बना देती है, जिसे वह कम मूल्य में इस्तेमाल कर सकते हैं और सरवर देने वाले व्यक्ति का भी वहां फायदा हो जाता है तथा लेने वाले व्यक्ति का भी फायदा हो जाता है ! एक प्रकार से सरवर को ही Hosting कहा जाता है !

होस्टिंग कई प्रकार की होती है जैसे कि शेयर्ड होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग, वीपीएस होस्टिंग यह सभी होस्टिंग के प्रकार है ! जिन्हें हम साधारण भाषा में सरवर कहते हैं यह सरवर आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अपने कंप्यूटर में सेव रखते हैं और जब भी उसकी जरूरत होती है उस यूआरएल को खोला जाता है यह तुरंत पेज उस व्यक्ति विशेष के सामने दिखा देते हैं !

Shared Hosting 

शेयर्ड होस्टिंग कम मूल्य में मिल जाती है, किंतु यहां पर आप उस वेबसाइट को ही होस्ट कर पाते हैं जिसमें कम ट्राफिक न हो  या ट्राफिक ना के बराबर हो क्योंकि बहुत ज्यादा ट्राफिक होने की वजह से यह होस्टिंग आपकी वेबसाइट को डाउन कर देती है, इसे ज्यादातर वर्डप्रेस इस्तेमाल करने वाले यूजर करते हैं क्योंकि वह सस्ती और वर्डप्रेस यूजर के लिए फायदेमंद होती है !

Cloud Hosting 

वहीं अगर हम लोग बात करें क्लाउड होस्टिंग की तो यह एक अच्छी होती होती है और इसका मूल्य भी थोड़ा ज्यादा होता है ! यह एक क्लाउड होस्टिंग है जो आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्राफिक हैंडल कर सकती है, बहुत सारी वेबसाइट क्लाउड होस्टिंग को बेच रही है लेकिन यह कह पाना के सभी अच्छी है मुश्किल है ! लेकिन फिर भी अगर हम लोग बात करें शेड प्लान को लेकर तो shared प्लांस से cloud प्लान थोड़ा अच्छा होता है किंतु मूल्य में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलती है इस प्लान के अंदर !

Vps Hosting 

वीपीएस सर्वर और इसके अलावा और भी बहुत तरह के सरवर होते हैं जो काफी डेडीकेटेड वेबसाइट के लिए बनाए जाते हैं ! जिनका इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति या तो बहुत बड़ा ब्लॉगर है जिसकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक है या फिर कोई ऐसा टेक्निकल बंदा है जिसको ऐसे सरवर की बहुत ज्यादा रिक्वायरमेंट है अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए ! बहुत सारी वेबसाइट वीपीएस होस्टिंग का इस्तेमाल करती है वीपीएस होस्टिंग की परफॉर्मेंस भी अच्छी होती है लेकिन इसका भी मूल्य थोड़ा ज्यादा होता है !

आपके लिए कौन सा सरवर सही है

अगर आप शुरुआत में अपने ब्लॉक को शुरू करना चाहते हैं और आपको अभी ब्लॉगिंग का जानकारी नहीं है, और अगर जानकारी है भी तब भी अगर आप की वेबसाइट पर ट्राफिक नहीं है तो आप शेयर्ड होस्टिंग का ही इस्तेमाल करें क्योंकि यह वर्डप्रेस के अंदर बहुत अच्छा परफॉर्मेंस देती है ! और शेयर्ड होस्टिंग का जो मूल्य होता है वह क्लाउड तथा वीपीएन होस्टिंग से बहुत गुना कम होता है ! पहले इन्वेस्टमेंट ऐसी जगह करें जो कि ठीक हो बहुत हाई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है आप शेयर्ड होस्टिंग से भी अपना ब्लॉक चला सकती हैं और यहां पर भी आपका वेबसाइट अच्छा खासा ट्राफिक हैंडल कर सकता है !

यह भी पड़े –30+ Best idea For Blogging – Website पर ट्रैफिक कैसे लाये ?

होस्टिंग कहा से ख़रीदे ?

अगर आपने यह जान लिया कि होस्टिंग क्या होती है, तब आप समझ गए होंगे कि Hosting  की अहमियत क्या है आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए, इसलिए आपको एक अच्छी होस्टिंग खरीदना काफी ज्यादा जरूरी है !

उसी के साथ एक ऐसी होस्टिंग होना चाहिए जो आपके बजट के अंदर भी हो यानी अच्छी मूल्य में भी बहुत सारी ऐसी होस्टिंग होती है जिनके दाम आसमान छू रहे हैं !

तो हम लोग बात करें Hosting की तो होती Hostinger आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है, जिनके प्लान काफी सस्ते होने के बावजूद भी इसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी होती है ! उसे बहुत सारे बड़े-बड़े यूट्यूब पर जो कि ब्लॉगिंग के बारे में बताते हैं वह इसे रेकमेंडेड करते हैं ! अगर हम लोग इसके प्लान पर एक बार नजर डालें तो कुछ इस प्रकार से इस का प्लान है जिसे आप खरीद सकते हैं !

जहां पर आपको ₹149  महीने के हिसाब से Hosting देखने को मिल जाती है जिसमें आपको एक डोमिन भी फ्री डोमेन भी मिलता है, जिसकी अगर हम लोग एवरेज वैल्यू की बात करें तो ₹900 की होती है ! तो आप खुद आईडिया लगा सकते हैं कि यह होस्टिंग आपको कितने कम मूल्य में मिल रही है !
स्पीड और परफॉर्मा की बात करें तो बेझिझक होकर इस Hosting को ले ले क्योंकि इसमें आपको हो स्पीड  तथा परफॉर्मेंस अच्छी मिलने वाली है क्योंकि इसे मैंने पर्सनली इस्तेमाल भी किया हुआ है !

Hostinger से होस्टिंग कैसे खरीदें

तो होस्टिंग से होस्टिंग खरीदने के लिए सबसे पहले हो होस्टिंगर की वेबसाइट पर जाएं, उसके बाद आपको वहां पर बहुत सारे प्लान देखने को मिल जाएंगे उनके फीचर के साथ उन्हें विस्तार से पढ़ें और जो प्लान आपको अच्छा लगता है उसने आपको ऐड तू काट कर देना है !

यहां पर आपको प्रीमियम बिजनेस क्लाउड जैसे बहुत सारे प्लान देखने को मिल जाते हैं उनके फीचर भी आपको देखने को मिल जाते हैं इसलिए हमेशा अपने प्लान की जांच कर ले कि किस प्लान में आपको अच्छे तथा रीजनेबल प्लान देखने को मिल रहा है !

जैसे ही आप प्लान के अंदर क्लिक करेंगे आपको समय का पूछेगा कि कितने समय के लिए आपको प्लान खरीदना है ! यानी आपको 1 महीने के लिए लेना है 12 महीने के लिए लेना है या फिर 24 तथा 48 महीने के लिए Hosting का प्लान लेना है !

तो आप अपने समय के अनुसार प्लान को चुन ले कोशिश करें कि या तो 12 महीने का ले या 24 महीने का ले और अगर आपका बजट अच्छा है तब आपको मैं कहीं रिक्रूटमेंट करता हूं क्या आप 48 महीने का प्लान ले !

उसके बाद पहले अपना खाता बना ले अगर आपने खाता नहीं बनाया तो खाता बनाने के लिए आप अपनी ईमेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं और आसानी के साथ अपना अकाउंट बना सकते हैं !

जब आप प्लान का समय चुन लेते हैं, तब आपको पेमेंट चुनने के लिए बोलता है क्या आप किस पेमेंट मेथड से अपने पेमेंट को करना चाहेंगे जिसमें के क्रेडिट कार्ड यूपीआई पेटीएम नेट बैंकिंग पेपर गूगल पर और भी बहुत सारे पेमेंट मेथड देखने को मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी होस्टिंग का भुगतान कर सकते हैं !

लेकिन उससे पहले आपको अपनी कांटेक्ट इनफार्मेशन भी डालना काफी जरूरी है जैसे कि आपका नाम आपका आखिर  नाम मोबाइल नंबर यह सभी चीजें आपको मेंशन कर देना है एक-एक करके !

और उसके बाद आप जिस भी पेमेंट मेथड को चुनेंगे उसने आप ही Hosting का पेमेंट कर पाएंगे यहां पर ऑटो पेमेंट ज्यादा मूल्य का  बताएगा लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है जो मूल्य आपकी होस्टिंग का लगेगा वही आप से लिया जाएगा !

जब आप होस्टिंग परचेज कर लेते हैं उसके बाद आपको एक फ्री डोमेन claim करने का बोलता है जिसमें की आपको आपके डोमेन का नाम डालना है और वह अवेलेबल होगा तो आपको दिखा देगा वहां पर कोशिश करें कि ,COM  एक्सटेंशन हो अगर नहीं है तो उसे डॉट कॉम कर दें XYZ न हो क्युकी यहां से डोमेन तो बिल्कुल फ्री में मिल रहा है, और अगर फ्री में मिल रहा है तो फिर एक अच्छा डोमेन एक्सटेंशन ही ले !

यह भी पड़े –WordPress kya hai ? इस पर अपना Blog यह Website कैसे बनाए ?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

होस्टिंग कैसे खरीदे?

उस दिन कैसे खरीदें के बारे में हमने आपको पर विस्तार से बताया हुआ है, पहले सबसे अच्छी कोचिंग का चुनाव करें उसके बाद उसके प्लान सुने समय कि कितने समय तक आपको होस्टिंग लेना है उसके बाद वहां पर दिए गए पेमेंट ऑप्शन में से जिससे आपको पेमेंट करना है वह पेमेंट कर दे उसके बाद आप आसानी से वहां से होती खरीद पाएंगे !

सबसे अच्छी होस्टिंग कौन सी है?

अगर हम लोग बात करें इस सबसे अच्छी होस्टिंग कौन सी है तो उसमें कहीं ना कहीं डिजिटल ओशियन  नाम आता है लेकिन यह एक काफी महंगी होती है वहीं अगर हम लोग बात करें कम मूल्यों में अच्छी परफॉर्मेंस वाली होस्टिंग की तो उसमें कहीं ना कहीं होस्टिंगर का नाम आता है !

मुझे कौन सी होस्टिंग चुननी चाहिए?

अगर आपका बजट अच्छा खासा है तब आप होस्टिंग के प्लान में जाएं और 48 महीने का प्लान चुनने जिसमें क्या फूंक काफी फायदा भी होगा आपको वहां पर डोमेन भी फ्री मिलेगा और आपकी वेबसाइट को एक अच्छी परफॉर्मेस तथा हिस्पीड देखने को मिलेगी !

दुनिया की सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी कौन सी है?

दुनिया की सबसे अच्छी वैभव स्टिंग डिजिटल ओसियन है जोकि आपकी वेबसाइट तथा परफॉर्मर्स को बहुत ज्यादा बढ़ाती है और इसे अक्सर बड़े ब्लॉगर तेमाल करते हैं जिनका ट्राफिक मिलियन में होता है !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको बताया Hosting kya Hai ? होस्टिंग कहा से ख़रीदे ? के बारे में विस्तार से, मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको होस्टिंग से जुड़ा कोई और सवाल नहीं होगा ! क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हमने ना सिर्फ आपको अच्छी होस्टिंग के बारे में बताया बल्कि उसे कैसे खरीदें उसके बारे में भी विस्तार से जानकारी दी है ! अगर आज का यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं !

Leave a comment