मोटापा कितने प्रकार का होता है और इससे छुटकारा कैसे पाएं ?

 हेलो दोस्तों आज के समय में मोटापा एक आम समस्या हो चुकी है, पहले यह अमेरिकी देशों में हुआ करता था कि वहां के लोग ज्यादातर मोटे होते हैं. लेकिन आज के समय में भारत में भी हजारों लोगों को मोटे पन की समस्याएं हैं, हजारों नहीं बल्कि लाखों लोगों को इस तरह की समस्याएं होती हैं ! मोटापा कितने प्रकार का होता है और इससे हम लोग कैसे छुटकारा पा सकते हैं अगर आप यह जान लेते हैं तो आपको काफी आसानी होगी कि आप अपने मोटापे को काफी हद तक कम कर पाए !

खराब तथा अन हेल्थी खाए हुए भोजन भूख तो मिटा देते हैं लेकिन शरीर में इस तरीके से जम जाते हैं जो कि बाद में मोटापे का रूप ले लेते हैं ! मोटापा शरीर के अंदर बहुत सारी समस्याओं को जन्म देता है इसलिए जब भी कोई पोषण खाने के बारे में सोचें तो यह जरूर जांच करने की वस्तु आपके लिए खराब है या अच्छी है, क्योंकि मोटापा आपकी शरीर के लिए ही खराब नहीं होता है बल्कि आपके शरीर का जो लुक होता है उसे भी खराब कर देता है !

आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं क्या आप मोटापे की समस्या से कैसे निजात पा सकते हैं मोटापा कितने प्रकार का होता है और आप किस प्रकार के अंदर आते हैं इसकी पहचान कैसे की जाए उसके साथ आपको क्या डाइट करनी चाहिए जिसकी वजह से आप कम समय में इस समस्या से छुटकारा पा सके इसके लिए आज का यह आर्टिकल आपको पूरा देखना पड़ेगा !

यह भी पड़े –गैस की बीमारी को जड़ से कैसे खत्म करे

मोटापा क्या होता है ?

मोटापा कितने प्रकार का होता है और इससे छुटकारा कैसे पाएं ?

दोस्तों हमारे द्वारा गाया गया भोजन या ऐसे तत्व जो हमारे शरीर की पाचन क्रिया में जाने के बाद चर्बी का रूप ले लेते हैं उसी की वजह से हमारे शरीर में मोटापे जैसी समस्याएं जन्म लेती है, अगर हम लोग सही मात्रा में ध्यान दे ले अपने शरीर के ऊपर तो हम मोटापे जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं !

मोटापा सिर्फ खाने की वजह से ही नहीं होता है, आपका दिन भर बैठे रहना, बिना कोई कसरत बिना किसी व्यायाम के आराम ही आराम करते रहना, अगर आप किसी बैंक में जॉब करते हैं या किसी कंपनी में जॉब करते हैं तो अक्सर वहां पर बैठने का ही काम होता है इसी कारण लोगों को मोटापा होता है क्योंकि उन्होंने जो भोजन खाया है उसे बचाने के लिए शरीर की क्रियाएं काम तो करती है लेकिन अगर खाने के बाद थोड़ा टहलने सुबह थोड़ा व्यायाम कर ले तो इससे अच्छी मात्रा में आपका भोजन आपकी शरीर को फायदा देता है !

यह भी पड़े –Rice In Weight Loss – चावल खाने से मोटापा बढ़ता है ?

मोटापा ना सिर्फ शरीर के लिए खराब है बल्कि इससे हमें, कहीं जाने में भी शर्म आती है चाहे वह रिश्तेदारों द्वारा दिया गया शादी का कार्ड हो कोई फंक्शन हो किसी तरह की पार्टी हो हमें हर जगह जाने में शर्म आती है क्योंकि हमारे साथ मोटापा है और इसकी वजह से कई सारे लोग तो हमारा मजाक उड़ाते हैं, तो आपको उन बातों पर ध्यान तो देने की जरूरत नहीं है लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि मोटापा कितने प्रकार का होता है और इस मोटापे से हम कैसे छुटकारा पा सकते हैं !

मोटापा कितने प्रकार का होता है ?

आमतौर पर मोटापा तीन तरह का होता है, जिसमें की जिस व्यक्ति को बीएमआई काफी ज्यादा होता है उसमें वजन और मोटापा ज्यादा मात्रा में होता है सबसे पहले आप बॉडी मास इंडेक्स की मदद से अपने मोटापे का पता लगा सकते हैं कि आपका मोटापा किस प्रकार का है !

अगर किसी व्यक्ति के अंदर बीएमआई 18.5 से कम है तो वह मोटापा अंडरवेट की कैटेगरी में आता है !

वहीं दूसरी ओर अगर व्यक्ति का बीएमआई 18.5 से अधिक है और 25 से कम होता है तो वह स्वस्थ वजन के रूप में देखा जाता है !

अगर किसी व्यक्ति का बॉडी मास 25 से अधिक हो और 30 से कम तो इसे ओवरटेक कैटेगरी में शामिल किया जाता है !

30 या उससे अधिक बीएमआई वाले व्यक्ति को मोटापे की कैटेगरी में शामिल किया जाता है !

तीन प्रकार का मोटापा होता है अगर आपको इनमें से किसी भी प्रकार का मोटापा है तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर इसका इलाज शुरू कर सकते हैं और अगर आप चाहते हैं कि आप इसे अपने तरीके से भी कम कर सकते हैं तो उसके लिए भी हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिन्हें अगर आप लोग फॉलो करते हैं तो आप अपने मोटापे को बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं लेकिन मैं फिर भी कहूंगा कि इस बारे में एक बार आप डॉक्टर से जरूर सलाह प्राप्त करें !

यह भी पड़े –Weight loss – मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय

मोटापे से छुटकारा कैसे पाएं ?

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आपको आपकी दैनिक जीवन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है ! सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि कैलोरी क्या होती है और इससे आप अपने मोटापे को कम या ज्यादा कैसे कर सकते हैं उसके लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को आप बड़े और इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें !

जब आप कैलोरी को सही मात्रा में समझ जाएंगे तब आपके लिए आसानी होगी आपके मोटापे या वजन से छुटकारा पाने के लिए !

उसके साथ ही आपको रोजाना व्यायाम करना है कोशिश करें कि 1 दिन के अंदर दो बार व्यायाम करें एक सुबह उठने के बाद और एक रात को सोने से पहले !

मीठी चीजों का सेवन कम कर दें और ज्यादा बैठना कम कर दे, और खाने-पीने की सामग्री में थोड़ा बदलाव करके उसकी मात्रा को घटाएं यानी जहां पर आप चार रोटी दिन की खा रहे थे वहां पर आप कोशिश करें कि दो या तीन रोटी ही दिन की खाएं !

रेगुलर डाइट को फॉलो करें और इसके रूल नियम के अंदर ही खाने-पीने की सामग्री को इस्तेमाल करें !

इस तरीके से और इन चीजों को अगर आप समझ जाते हैं तो आप अपने मोटापे को जड़ से खत्म कर सकते हैं और इससे छुटकारा पा सकते हैं! इसके लिए आपको मेहनत तो करना पड़ेगी आपको दैनिक जीवन बदलाव तो करना पड़ेगा वरना आपका मोटापा बढ़ता ही जाएगा कम होने के बजाय !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

10 दिन में 10 किलो वजन कैसे कम करें?

10 दिन के अंदर 10 किलो वजन कम करने के लिए पूरी तरीके से डाइट को फॉलो करें कम से कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करें और इसके साथ सुबह-शाम व्यायाम करें ऐसा करने से आप अपने वजन को घटता हुआ देखेंगे !

मोटापा बढ़ने के क्या कारण होते हैं?

मोटापा बढ़ने के बहुत सारे कारण होते हैं एक कारण आपके खाने पीने की वस्तुएं होती है जिनमें बहुत मात्रा में कैलोरी होती है और दूसरा आप दिन भर बैठे रहते हैं बिना किसी व्यायाम के यह भी एक प्रमुख कारण है आपके मोटापे का !

मोटापा कैसे सही करें?

मोटापा सही करने के लिए हमने अपने आर्टिकल में आपको पूरी तरीके से बताया है कि आपको आपके दैनिक जीवन में कैसे बदलाव करके मोटापे की समस्या से निजात पाना है !

मोटापा किसकी कमी से होता है?

मोटापा कमी की वजह से नहीं होता है बल्कि आप अपने शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ा देते हैं और बस दिन भर बैठे पड़े रहते हैं इस कारण से भी आपको मोटापा हो जाता है !

लटके हुए पेट को कैसे कम करें?

लटके हुए पेट को कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और कैलरी की मात्रा के बारे में जानकर उसे कम से कम सेवन करें, इससे आपके मोटापे में कमी देखने को मिलेगी और आपका लटका हुआ पेट भी अंदर चला जाएगा !

पतले होने के लिए रात में क्या खाना चाहिए?

पतले होने के लिए रात में किसी भी वस्तु को या दवाई को खाने से पहले डॉक्टर की सलाह ले ले लेकिन मैं अपनी सलाह के हिसाब से आपको एक चीज बताता हूं वह है व्यायाम करने के बाद सोए !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मोटापा कितने प्रकार का होता है और इससे छुटकारा कैसे पाएं के बारे में विस्तार से आर्टिकल के अंदर बताया ! मोटापा किन किन समस्याओं से होता है उसके बारे में हमने आपको जानकारी दी है और उसे आप लोग कैसे कम कर सकते हैं कि बारे में भी हमने आपको बताया है ! मोटा होना खराब बात नहीं है लेकिन मोटा हमेशा रहना खराब बात है यह आपके शरीर के सभी अंगों के बैलेंस को बिगाड़ देता है चलने में आपके साथ समस्या खड़ी हो जाती है बैठने उठने में आपके साथ समस्या खड़ी हो जाती है और आप कहीं पर जाते हैं तो आप अपना मजाक भी उड़ता हुआ देखते हैं तो अगर ऐसी समस्या हमारे साथ है तो क्यों ना हम इसे जड़ से उखाड़ कर फेंक दे !

इसके लिए आपको क्या डाइट फॉलो करना है ऊपर हमने आपको आर्टिकल में बता दी है उसके साथ ही अगर आप किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से मिले और उनसे अपनी समस्या के बारे में बताएं वह आपको इसके बारे में पूरी तरीके से जानकारी प्रदान करेंगे !

तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा आर्टिकल अगर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में भी साझा करें उन दोस्तों में जो बहुत मोटे हैं और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं !

धन्यवाद

Leave a comment