गैस की बीमारी को जड़ से कैसे खत्म करे ( How to get rid of gas problem )

आज के समय में गैस की बीमारी आम हो चुकी है, और कई बार यह हमें शर्मिंदा भी कर देती है ! जब हम भरी पब्लिक में बैठते हैं और हमें ऐसी शिकायत आप बढ़ती है तब हमें लोगों के सामने काफी शर्मिंदा होना पड़ता है ! लेकिन अब आपको गैस की बीमारी से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है कि गैस की बीमारी को जड़ से खत्म करने का उपाय हम आपके लिए लेकर आए हैं !

शरीर में गैस बनना सिर्फ शर्मिंदगी का कारण नहीं है बल्कि इससे आपके शरीर में बहुत सी बीमारियां जन्म लेती है ! शरीर में गैस बनने का मतलब है कि आप का पाचन तंत्र वह काम नहीं कर पा रहा है इसलिए उसे गैस के रूप में छोड़ना पड़ रहा है ! कई बार ऐसी चीजें ऐसे पोषक तत्व का सेवन कर लेते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होते हैं !

इसलिए हमें उन खानपान पर भी ध्यान देना है, जो कि हमारे सेहत के लिए खराब होते हैं ! और साथ ही में हमें इस बीमारी को जड़ से भी खत्म करना है ! ताकि हमारी सेहत स्वस्थ रहें और हम तंदुरुस्त महसूस करें, आइए जानते हैं कि क्या वह उपाय है जिसकी मदद से हम अपने गैस की बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं !

गैस की बीमारी को जड़ से कैसे खत्म करे

गैस की बीमारी को जड़ से कैसे खत्म करे ( How to get rid of gas problem )

हल्दी सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है आज जो मैं उपाय बताने वाला हूं वह, कई सारे लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं रहती है उसमें भी यह लाभकारी साबित होगा एसिडिटी यानि पेट में गैस बनने की समस्या में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है ! यह एक ऐसा पोषण तत्व है जिसे b-trees मेडिकल जनरल में बीए कैसिडी के मुताबिक हल्दी का सेवन करना पेट में बनने वाले गैस को रोकने के लिए अच्छा साबित होता है !

यह भी पड़े –लंबी उम्र तक रहे फिट और हेल्दी अपनाएं यह 5 उपाय

इसके साथ ही इसके अंदर बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जोकि एक्टिव कंपाउंड्स पेट में बनने वाली एक्स्ट्रा गैस को रोकने में मदद करते हैं, डॉक्टरों के मुताबिक हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जिस वक्त की कई समस्याओं का निवारण करने में कारगर साबित होता है !

उनका यह भी कहना है कि थाईलैंड में लगभग 206 लोगों पर इस स्टडी को ट्राई किया गया कि गैस की बीमारी को कैसे दूर किया जा सके और इन मरीजों में से 28 दिनों तक दिन भर में 4 बार 250mg हल्दी के कैप्सूल दिए गए जिसके बाद मरीजों में काफी आराम देखने को मिला !

उनका कहना था कि इसमें गैस और अपच जैसी समस्याओं के लिए कई गुण पाए जाते हैं जो उनको खत्म करने में मदद करते हैं इसलिए आपको हल्दी का दादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है इसलिए हमेशा स्वाभाविक मात्रा में इसका सेवन करें !

हल्दी से गैस की बीमारी कैसे खत्म करें

गैस तथा के जैसी कई समस्याएं जैसे अपच की समस्या होने पर भी आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं इसमें आप देखेंगे कि यह आपकी शरीर के लिए काफी लाभकारी महसूस करवाएगी ! कई सारे लोग इसका सेवन विभिन्न विभिन्न तरीकों से करते हैं हल्दी का पानी हल्दी की चाय या फिर इसे अजवाइन के साथ मिलाकर पानी में पी सकते हैं इससे आपके सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है और हल्दी पीसकर भी इसका पाउडर मिलाकर भी आप इसे पी सकते हैं !

यह भी पड़े –मोटापा कितने प्रकार का होता है और इससे छुटकारा कैसे पाएं ?

ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान !

हेल्थी जहां शरीर के लिए काफी फायदे करती है लेकिन अगर इसे सीमित मात्रा में ना खाया जाए और इसका ज्यादा सेवन किया जाए, तो यह शरीर में कैल्शियम को भूलने से रोकती है और रोकने के साथ ही किडनी में होने वाली पथरी जैसी बीमारी को भी बढ़ा सकती है ! ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ आपके शरीर की स्कीम भी इससे प्रभावित हो सकती है यही नहीं बल्कि ज्यादा हल्दी खाने पर शरीर में एलर्जी के साथ सिर दर्द भी होना शुरू हो सकता है !

इसलिए जब भी हल्दी का सेवन करें सीमित मात्रा में करें अगर आपको गैस या गैस जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करना है तो इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है !

यह भी पड़े –Rice In Weight Loss – चावल खाने से मोटापा बढ़ता है ?

पेट में गैस क्यों बनती है 

दोस्तों पेट में गैस बनने का कारण होता है खाने या पीते समय हवा निकलना, जब हम डकार लेते हैं तब पेट की अधिकांश गैस डकार के माध्यम से निकल जाती है, किंतु जब आपकी बड़ी आत में गैस बनती है तब यह हवा के माध्यम से निकलती है और इसमें गैस बनने का कारण होता है विक्टोरिया कार्बोहाइड्रेट बर तथा कुछ स्टार्ट जोकि शुगर को किनवत करते हैं !

ऐसे कई सारे तत्व और पोषक तत्व हैं जिनमें गैस होने की संभावना पाई जाती है जिनमें से कुछ निम्नलिखित है-

  • फ्राइड फूड
  • बैंगन
  • मैदा
  • खीरा
  • गोभी
  • फूलगोभी
  • सोयाबीन
  • दूध
  • दाल
  • हरी मटर
  • मूली
  • नट्स
  • पेस्ट्री
  • बियर
  • यीस्ट

यह सभी ऐसे तत्व हैं जिनसे के आपके पेट में गैस बनने में मदद करते हैं इसलिए अगर आपको ज्यादा गैस बनने की शिकायत है तब आप इन तत्वों का सेवन करना बंद कर दें, और जब भी खाना खाएं थोड़ी भूख रखें ! खाने के बाद तुरंत बैठा ना करें थोड़ा टहल लिया करें ! और खाने के बीच में पानी का सेवन जरूर करें तथा धूम्रपान जैसे तत्व जैसे गुटका वगैरह का इस्तेमाल करना बंद कर दें ! ऐसा करने पर आप अपने आप में काफी अच्छा महसूस करेंगे !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने आपको गैस की बीमारी को जड़ से कैसे खत्म करें के बारे में विस्तार रूप से दी है लेकिन शॉर्टकट में आपको बता दूं कि कि आप ही के द्वारा खाए गए तत्वों के कारण बनता है और कुछ आपकी लापरवाही के कारण बनता है जो आप खाते समय करते हैं या कुछ चीजें आप फॉलो करें जिससे कि आपको गैस बनना बंद हो जाएगी !

हमने जो ऊपर तत्व बताएं हैं उनका सेवन करना बंद करें गैस कैसे बनती है और उसका क्या कारण होता है आपने जान लिया है इसलिए अब उन कारण से भी आपको वंचित रहना है !

साथ में खाने-पीने के साथ कुछ नियम इस्तेमाल करना है जैसे कि जब भी आप खाना खाए तो बीच में पानी का सेवन करें खाने से पहले भी पानी का सेवन करें लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन ना करें ! इसके अलावा आप थाने में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको उससे कोई साइड इफेक्ट नहीं है तो ! खाने के तुरंत बाद बैठा ना करें थोड़ा व्यायाम कर लिया करें और सोने से 2 या 3 घंटे पहले खाना खा ले !

इन सभी चीजों को अगर आप फॉलो करते हैं तो यकीन माने क्या आप अपनी गैस की बीमारी में काफी आराम पाएंगे और इसे जड़ से खत्म कर पाएंगे आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, यह आर्टिकल अपने उन दोस्तों में जरूर शेयर करें जो कि गैस की बीमारी से परेशान हैं ताकि वह भी अपनी इस बीमारी का जड़ से समाधान पा सके धन्यवाद !

1 thought on “गैस की बीमारी को जड़ से कैसे खत्म करे ( How to get rid of gas problem )”

Leave a comment