ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कैसे करें

 हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कैसे करें उसके लिए कौन-कौन से आयुर्वे,दिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करें जिससे कि हम अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सके और इसका इलाज कर सके ! यदि आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तब आपको भी इस आर्टिकल में कुछ ना कुछ सीखने को जरूर मिलेगा !

ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जो कि हमारी जान भी ले सकती है इसलिए इसके प्रति हमें ध्यान देने की जरूरत है ! इसके आने के क्या कारण हैं उनको पहचानने की जरूरत है और उसका इलाज कैसे किया जाए उसके बारे में विस्तार से जानने की जरूरत है, केवल भारत के अंदर ही 220 मिलियन से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं तो यह एक बहुत बड़ी बीमारी है !

हाई ब्लड प्रेशर आज एक गंभीर समस्या बन चुका है, आमतौर पर लोग इस से छुटकारा पाने के लिए कई सारे उपाय अपनाते हैं जैसे के एलोपैथिक मेडिसिन का सहारा लेते हैं लेकिन, यदि आप इन दवाओं को एक बार लेना शुरू कर देते हैं तो फिर आपको यह दवाइयां हमेशा के लिए लेनी पड़ती है ! बढ़ती उम्र के साथ इन दवाइयों का दोष भी बढ़ता ही जाता है और साइड इफेक्ट का खतरा भी साथ में रहता ही है, शरीर के अंगों में भी काफी बुरा प्रभाव देखने को मिलता है !

यह भी पड़े –बच्चों के लिए उनकी डाइट में शामिल करें केले का इस्तेमाल

ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कैसे करें

लगभग हजारों साल पुराने हमारे आयुर्वेदिक लोगों ने बीमारी के लिए जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया था, उन्हीं महान आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से हम आपके लिए लेकर आए हैं एक Cardimap जिससे बीपी की समस्या को सुरक्षित दवा माना जा सकता है यह 100% आयुर्वेदिक होती है और इसमें कई तरह की जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है जिससे कि यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में आपको आराम देने में आपकी मदद करती है !

आयुर्वेद के सिद्धांतों का पालन करते हुए आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण किया जाता है, Cardimap का फार्मूला कई सालों की मेहनत के बाद आयुर्वेद के अनुभवी लोगों के द्वारा और उनकी निगरानी में तैयार किया गया, इसके अलावा सो प्रतिशत आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इसमें इस्तेमाल किया गया, जो कि आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में पूरी तरीके से मदद करती है और आपके शरीर को आरामदायक महसूस करवाती है !

आपने सर्पगंधा ब्राह्मी जनता मासी शक पुष्पी और पिपली जैसे आयुर्वेदिक शक्तिशाली जड़ी बूटियों के नाम तो सुने ही होंगे आमतौर पर इनका इस्तेमाल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और इन्हीं का इस्तेमाल करते हुए इस दवाई का निर्माण किया गया जो कि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो, आइए जानते हैं,किस प्रकार से काम करती है-

  • सर्पगंधा का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए किया जाता है !
  • ब्राह्मी का इस्तेमाल ब्लड को सरकुलेशन के लिए किया जाता है !
  • झंडा मासी का इस्तेमाल दिमाग और नर्वस सिस्टम को आराम देने के लिए किया जाता है !
  • पिपली का इस्तेमाल शरीर में अन्य चीजों को अवशोषित करने और पाचन क्रिया में मदद हेतु किया जाता है !

Cardimap को इस्तेमाल करने के फायदे ?

हाई ब्लड प्रेशर सामान्य रूप से उस व्यक्ति को होता है जो अस्त-व्यस्त जीवन शैली जीता है जो ज्यादा स्ट्रेस लेता है और छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेकर बैठ जाता है, यही लोग इन बीमारियों का शिकार होते हैं ! कभी भी परेशान होने से समस्या का हल नहीं होता तो फिर हम परेशान होकर अपने शरीर की बीमारियों को क्योंन्योता दे !

यहां की मांसपेशियों में मजबूत बनाता है और आपकी सेहत में सुधार करता है साथ ही आप की हार्टबीट को भी रेगुलेट करता है ! ऐसे कई सारे फायदे हैं जो यह आपके शरीर को पहुंचाता है !

कई बड़े डॉक्टर के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर होने पर हमें लगातार अपने ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करना चाहिए वह ब्लड प्रेशर को 90 से 60 एमएम या 120 से 80 एमएम के बीच में बनाए रखने का कोशिश करना चाहिए, इसी बात को आगे वह बताते हैं कि इस बीच रखने के लिए आपको कालडी में का सेवन करना चाहिए जो कि आपके ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी हद तक कारागार साबित हो सकती है !

और इस दवाई का फायदा यह है कि यह प्राकृतिक समाधान बिना किसी साइड इफेक्ट के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है इसकी सबसे खास बात अपनी वर्तमान में चल रही दवाओं के साथ शामिल किया जा सकता है !

यह भी पड़े –How to stop hair fall – झड़ते बालों को कैसे रोके बायोटिन पाउडर की मदद से

Cardimap का सेवन कैसे करे ?

अपनी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपने स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार आप दिन में एक टेबलेट रोजाना दो बार सेवन कर सकते हैं ! इसके प्रभाव को और भी असरदार बनाने के लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने की भी जरूरत है जैसे के गाड़ी में अपनी शुरुआत करने के साथ ही आपको डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए जहां तक संभव हो सके नमक का सेवन कम करें और पोटेशियम से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करना शुरू करें !

यदि आप धूम्रपान करते हैं जैसे सिगरेट बीड़ी शराब मीट सेटिंग जंक फूड और बेकरी प्रोडक्ट इन सब से आपको बचने की कोशिश करना है, याद रहे कि हाई ब्लड प्रेशर का कारण से निजात पाने के लिए आपको औषधि के साथ-साथ एक अच्छी लाइफस्टाइल को जीने की भी जरूरत है  ! अच्छी नींद फिजिकल एक्टिविटी और यह सभी चीजें गाना करते हैं एक्सरसाइज और 6 से 7 घंटे नींद तो इससे आपके शरीर को काफी आराम मिलता है !

निष्कर्ष

तो दोस्तों अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और आप अपनी दवाइयों को खा खा कर परेशान हो चुके हैं तब यह औषधि आपके लिए काफी फायदेमंद है ! Cardimap का इस्तेमाल करने के लिए बड़े-बड़े डॉक्टरों ने इसके लिए बताया है यह आपके दवाई के भार को कम कर सकता है और यह औषधि आयुर्वेदिक औषधि है और आयुर्वेदिक चीजों का महत्व क्या है आप सभी जानते हैं ! इसके अलावा भी आपको आपकी जिंदगी में भी काफी बदलाव करने की जरूरत है व्यायाम करने की जरूरत है भरपूर नींद लेने की जरूरत है और साथ ही में अच्छा खाना खाने की जरूरत है यदि आप अपने सेहत का ख्याल रखेंगे तभी आप अन्य बीमारियों से दूर रह पाएंगेस !

आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा जरूर बताएं आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें क्योंकि अगर कोई किसी बीमारी से बच रहा हो अच्छी तरीके से तब हमें फायदा ही है इसे शेयर करें धन्यवाद !

1 thought on “ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कैसे करें”

Leave a comment