How to stop hair fall – झड़ते बालों को कैसे रोके बायोटिन पाउडर की मदद से

आज के समय में झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए कई तरह के प्रयोग किए जाते हैं, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी हम अपने झड़ते हुए बालों को रोक नहीं पाते हैं आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बायोटीन पाउडर के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने झड़ते हुए बालों को आसानी से रोक सकते हैं !

इस पाउडर का क्या फायदा है इसका सेवन कैसे करना है और कितनी बार करना है, बायोटीन पाउडर में ऐसी क्या खास बात है कि यह आपके झड़ते हुए बालों को रोक देता है, उसके अलावा क्या इसका इस्तेमाल करने हेतु कुछ नुकसान भी हैं इन सभी बातों के बारे में आज के इस आर्टिकल के अंदर हम लोग चर्चा करने वाले हैं तो इसे पूरा पढ़ें !

बायोटीन नामक पाउडर जो कि आपके बालों के लिए काफी कारीगर माना जाता है, किंतु बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं भी होती है जिससे कि आपके बाल झड़ना बंद नहीं होते हैं तो हम उन समस्याओं के बारे में भी आपको बताएंगे ताकि आप खानपान को सही से नियमित रूप से ले जिनकी आपको जरूरत है !

झड़ते बालों को कैसे रोके ( Biotin Powder )

झड़ते बालों को कैसे रोके ( Biotin Powder )

बालों से जुड़ी समस्याएं विभिन्न तरीके से होती है जैसे आपके खाने में गड़बड़ी खराब चीजों का खाना जीवन शैली के कारण आज के समय में यह समस्या आ चुकी है ! कम उम्र के अंदर बाल सफेद होना तथा बाल का झड़ना यह समस्याएं बहुत ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन यह सभी होता है आपके पोषण में कमी बढ़ता स्ट्रेस और प्रदूषण तथा बालों को सही देखभाल न करने की वजह से यह तेजी से झड़ते हैं या सफेद हो जाते हैं !
बालों से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग उन तमाम कहां के नुस्खे तथा प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं जिनके बारे में उन्हें बताया जाता है, और यह प्रोडक्ट आसानी से मार्केट में मिल भी जाते हैं ! लेकिन मैं अगर आपसे कहूं कि क्या आपको मार्केट में मिलने वाले दादा प्रोडक्ट केमिकल युक्त होते हैं तो आपका जवाब होगा किसके बारे में मुझे पता नहीं या अगर आप जानते हैं तो आप यही कहेंगे कि नहीं यह हंड्रेड परसेंट केमिकल मुक्त नहीं होते हैं !

इसीलिए इन प्रोडक्ट से आपके बालों में कई तरह का नुकसान भी पैदा हो सकता है आज के इस लेख का मतलब यही है कि आप बालों की समस्या से छुटकारा पाएं किंतु सही प्रोडक्ट को इस्तेमाल करके जो आपको अच्छा रिजल्ट देते हो जैसे के बायोटीन पाउडर एक अच्छा पाउडर माना जाता है बालों को जड़ते हुए रोकने के लिए !
लेकिन आपको आपके पोषण पर भी ध्यान देने की जरूरत है, ऐसी चीजों को ना खाएं जो आपके सेहत को खराब कर सकती है आपके मस्तिष्क में कई तरह की बीमारियां ला सकती है इन चीजों से मुक्त रहें पोषण युक्त खाना खाएं जिससे क्या आपकी सेहत भी अच्छी रहे और आप भी, ज्यादा दिमाग के अंदर ड्रेस ना लें इससे भी कई सारी बीमारियां जन्म लेती है !

यह भी पड़े –ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कैसे करें

बायोटीन पाउडर इस्तेमाल करने के फायदे

जैसे मैंने आपको बताया कि बालों का झड़ना पोषण पर भी निर्भर करता है किंतु बायोटीन पाउडर की मदद से आप अपने झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं क्योंकि बायोटीन एक तरह का बी कंपलेक्स विटामिन है इसका सेवन करने से आपके शरीर के अंदर एनर्जी पैदा होती है !

यह केवल आपके बालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि आप डाइट के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं उसमें भी यह आपको फायदा देगा खासकर उन लोगों के लिए जो अपने डाइट की मात्रा को पूरा नहीं कर पाते यह पाउडर का सेवन उनके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है !

साथ ही बायोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से आपके नाखून स्किन और शरीर में ब्लड शुगर लेवल ठीक रखने में काफी मदद करता है इसका सेवन आप प्रेगनेंसी के दौरान भी कर सकते हैं जिससे कि आपको काफी ज्यादा लाभ देखने को मिलेगा !

तो अगर बायोटीन पाउडर इतनी चीजों पर अच्छा और फायदेमंद साबित होता है आपके शरीर के हर अंग के लिए फायदा दे रहा है इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है तब आपको बायोडीन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए और अपने शरीर को स्वस्थ तथा हेल्दी रखना चाहिए !

बायोटीन पाउडर का सेवन कैसे करें

बायोटीन पाउडर का सेवन करने के लिए व्यक्ति को दिन में लगभग 30 से लेकर 100 माइक्रोग्राम बायोटीन की आवश्यकता होती है, वही बच्चों तथा शिष्यों के लिए यह 10 से लेकर 20 माइक्रोग्राम बायोडीन काफी माना जाता है ! शरीर की जरूरत के हिसाब से रोजाना इसका पोषण अलग हो सकता है क्योंकि किसी व्यक्ति के लिए कोई मेडिसिन काम करती है तो किसी व्यक्ति के लिए वही मेडिसिन कम काम करती है इसलिए जब भी आप बायोटीन पाउडर का सेवन करें इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले !

क्योंकि अगर डॉक्टर की सलाह के बिना आप इस पाउडर का सेवन करेंगे तब यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है, इसलिए बेहतर यही है कि बायोटीन पाउडर को खाने से पहले या इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से मिले और उसको अपने हेल्थ के बारे में बताएं वह चेकअप करेंगे उसके बाद आपको बायोटीन पाउडर खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए इसके बारे में बताएंगे !

वैसे तो बायोडीन पाउडर काफी लाभकारी है लेकिन फिर भी मैं आपको यही कहूंगा कि आप एक बार अपनी डॉक्टर से राय ले और उसके बाद ही इसका सेवन करें 7 कितना करना है कैसे करना है वह मैंने आपको बता दिया है बड़ों के लिए थोड़ा सेवन की मात्रा ज्यादा है वही शिशु तथा बच्चों के लिए थोड़ी कम है !

यह भी पड़े –बच्चों के लिए उनकी डाइट में शामिल करें केले का इस्तेमाल

बायोटीन के फूड सोर्स

शरीर में आयोडीन की मात्रा अच्छी खासी होनी चाहिए यदि आप डाइट को फॉलो करते हैं उसके अंदर भी आपको बायोटीन की मात्रा भरपूर रखनी पड़ती है अगर हम लोग बात करें तो कुछ ऐसी सब्जियां तथा फल है जिनसे के अंडे में स्पीच नोट्स और भी सब्जियां हैं जिनमें बायोटीन की मात्रा पर्याप्त रूप से पाई जाती है !

बायोटीन आपके शरीर की कमी को दूर करता है बाल झड़ने से रोकता है तथा स्कीम से जुड़ी समस्याओं को सही करता है इसके अलावा भी रोजाना बायोटीन की मात्रा को पूरा करने के लिए आप मूंगफली बादाम अखरोट साबुत अनाज केला फूलगोभी मशरूम और सोयाबीन को भी शामिल कर सकते हैं और जरूरत लगने पर आप बायोटीन पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं !

तो यह कुछ फूड छोड़ दें जो आपके बायोटीन को बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी शरीर की समस्याओं से लड़कर उसे अच्छा स्वस्थ सुंदर बनाते हैं जिससे कि आपके शरीर में होने वाली समस्याएं भी जड़ से खत्म होना शुरू हो जाती है !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बायोटीन पाउडर क्या है

बायोटीन पाउडर एक ऐसा पाउडर है जिसका सेवन बालों का झड़ना, डाइट को फॉलो करना, स्किन का निखरना और भी बहुत इसके फायदे हैं जिसके लिए इस्तेमाल किया जाता है बायोटीन पाउडर शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है !

बायोटीन पाउडर का सेवन दिन में कितना करें ?

बायोटीन पाउडर का सेवन बच्चों तथा शिशुओं के लिए 10 से 20 माइक्रोग्राम पर्याप्त माना जाता है वहीं अगर हम लोग व्यक्तियों की बात करें तो 30 ग्राम से लेकर 100 माइक्रोग्राम बायोटीन की जरूरत व्यक्ति के शरीर को होती है और इतनी मात्रा व्यक्ति के लिए पर्याप्त होती है !

कौन सी ऐसी सब्जियां है जिनमें बायोटीन की मात्रा पर्याप्त पाई जाती है ?

कुछ सब्जियां हैं जिनमें बायोटीन की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती है जैसे अंडे मीट 309 और सब्जियां जिनमें बायोटीन की मात्रा पर्याप्त रूप से पाई जाती है इनका सेवन आप डाइट को फॉलो करने के लिए भी कर सकते हैं !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको बायोटीन पाउडरके बारे में बताया और इससे आप कैसे अपने झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं का सेवन कैसे करना है सारी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी,आरोपी के डॉक्टरडॉक्टर बी डी त्रिपाठी का कहना है कि बायोटिन का सेवन करना शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर केइंफ्रास्ट्रक्चरको ठीक करने में उसकी सहायता करता हैयह एक ऐसा प्रोटीन है जो आपके बालों के विकास और निर्माण के लिए बहुत अहम होता है !

लेकिन फिर भी मैं यही कहूंगा केस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें उसके बाद ही इसका सेवन करें धन्यवाद !

1 thought on “How to stop hair fall – झड़ते बालों को कैसे रोके बायोटिन पाउडर की मदद से”

Leave a comment